1. हिन्दी समाचार
  2. Exit Poll: हरियाणा BJP की बढ़ी बेचैनी, कांग्रेस में आई जान, फिर भी दोनों बहुमत से दूर

Exit Poll: हरियाणा BJP की बढ़ी बेचैनी, कांग्रेस में आई जान, फिर भी दोनों बहुमत से दूर

By शिव मौर्या 
Updated Date

Exit Poll Haryana Assembly Elections

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में सिर्फ एक दिन बाकी है। लेकिन इससे पहले हरियाणा बीजेपी की बेचैनी बढ़ने लगी है। वहीं, कांग्रेस के अंदर जान आ गयी है। दरअसल, इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के सर्वे ने हरियाणा बीजेपी की नींद में खलल डाल दिया है। सर्वे में आया है कि, हरियाणा के अंदर बीजेपी की सीटें घट रहीं है, जबकि कांग्रेस की सीटों में बढ़ोत्तरी हो रही है। हालांकि, इसके बाद भी दोनों पार्टियां बहुमत के आंकड़े से दूर हैं।

पढ़ें :- मेहनत के बाद भी नहीं मिलता फल, तो आपके कुंडली में है कालशर्प दोष करे ये उपाए

बता दें कि, हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद कई एग्जिट पोल ने हरियाणा में फिर से बीजेपी की सरकार बनती दिखाई थी। हालांकि, मंगलवार को इंडिया टुडे—एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल ने बीजेपी की बेचैनी बढ़ा दी। एग्जिट पोल के अनुसार, इस बार हरियाणा में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल रहा है। इसके साथ ही वोट शेयर में भी कांटे की टक्कर है। 90 सदस्यीय हरियाणा असेंबली में बहुमत के लिए 46 सीटें जरूरी हैं।

हालांकि सही तस्वीर 24 को ही नतीजों से सामने आएगी। इस एग्जिट पोल में बताया गया है कि, 90 सीटों वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 32 से 44 सीटें मिल सकती हैं। पिछले चुनाव में बीजेपी ने हरियाणा में 47 सीटें जीती थी। दूसरी ओर कांग्रेस को हरियाणा में इस बार 30 से 42 सीटें मिल सकती हैं।

पिछले चुनाव में हरियाणा में कांग्रेस को महज 15 सीटें ही मिली थीं। वहीं, अन्य एग्जिट पोल में हरियाणा के अंदर दोबारा बीजेपी की पूर्ण बहुमत से सरकार बनती दिखाई गयी है।

टाइम्स नाउ के अनुसार, हरियाणा में बीजेपी को 71, कांग्रेस को 11 और अन्य को 8 सीटें। जन की बात एग्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी को 57, कांग्रेस को 17 और अन्य को 16। न्यूज एक्स पोलस्टार्ट के अनुसार, बीजेपी को 77, कांग्रेस को 11 और अन्य को 2 और टीवी 9 भारतवर्ष के अनुसार, बीजेपी को 47, कांग्रेस को 23 और अन्य को 20 सीटें मिलती दिख रही है। गौरतलब है कि मतदान के दिन जेजेपी के दुष्यंत चौटाला ने अपनी सरकार बनने का दावा किया था।

पढ़ें :- 12 मई 2021 का राशिफल: इन 5 राशि के जातकों को रहना होगा बेहद सावधान, इन्हे होगा आर्थिक लाभ

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X