1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली-एनसीआर में आज झमाझम बारिश की उम्मीद, उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत

दिल्ली-एनसीआर में आज झमाझम बारिश की उम्मीद, उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत

Expect Rains In Delhi Ncr Today Relief From Humid Heat

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अगले दो दिन में गर्मी और उमस से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम बरसात होगी। इस दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है।

पढ़ें :- दीनदयाल जी ने देश को एकात्म मानववाद जैसी प्रगतिशील विचारधारा दी : रवि किशन

दिल्ली में मानसूनी बरसात का प्रभाव अभी तक मिलाजुला रहा है। जुलाई के महीने में सिर्फ चार दिन ऐसे रहे जब चौबीस घंटों के भीतर 30 मिलीमीटर से ज्यादा बरसात हुई। वहीं अगस्त महीने के अब तक के दिनों में एक भी दिन झमाझम बरसात नहीं हुई है। कुछ-कुछ अंतराल पर छिटपुट बरसात हो रही है। इसके चलते गर्मी और उमस से लोगों को राहत नहीं मिली है।

मंगलवार के दिन सफदरजंग मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। वहीं, न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है। नमी का स्तर 92 से 56 प्रतिशत तक रहा। इसके चलते पसीना बहाने वाली गर्मी का अहसास हुआ। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह के समय तेज-चमकीला सूरज निकला हुआ था। लेकिन दिन के समय कुछ जगहों पर हल्की बरसात हुई। सफदरजंग क्षेत्र में 8.6 मिलीमीटर, लोधी रोड पर 3.2 मिलीमीटर और आयानगर में 1.3 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम स्तर की बरसात के एक-दो दौर आ सकते हैं। इस बीच कहीं-कहीं पर भारी बारिश भी हो सकती है। इसे देखते हुए मौसम विभाग की तरफ से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली की हवा साफ-सुथरी
मौसम में लगातार हो रही हलचलों के चलते दिल्ली की हवा साफ-सुथरी बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक मंगलवार के दिन औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 75 अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है। सफर का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच वायु गुणवत्ता का यह स्तर बना रहेगा।

पढ़ें :- ड्रग्स के खिलाफ मुहीम को आगे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री जी का आभारी हूँ: सांसद रवि किशन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...