1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. पटाखे के अवैध गोदाम में विस्फोट से दहाला इलाका, चार की दर्दनाक मौत, 12 लोग झुलसे

पटाखे के अवैध गोदाम में विस्फोट से दहाला इलाका, चार की दर्दनाक मौत, 12 लोग झुलसे

By शिव मौर्या 
Updated Date

Explosion In Illegal Warehouse Of Firecrackers Hits Area Traumatic Death Of Four Scorched 12 People

कुशीनगर। कुशीनगर के कप्तानगंज कस्बे में बुधवार सुबह एक बड़ा हादसा हुआ है। यहां पर अवैध पटाखा गोदाम में ​भीषण विस्फोट हो गया। इस विस्फोट से आस पास हड़कंप मच गया। आनन फानन में पुलिस और स्थानीय लोगों ने बचाव कार्य शुरू किया। वहीं, इस घटना में चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गयी, जबकि एक दर्जन लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

पढ़ें :- दिल्ली एम्स में ओपीडी सेवा शुक्रवार से , ऑनलाइन होगा पंजीकरण

सूचना पाकर दमकल की गाड़ियां भी आग बुझाने पहुंच गईंं लेकिन तब तक आग और उससे होने वाले विस्फोट के कारण अगल-बगल के कई मकान भी इसकी चपेट में आ गए थेे। आग पर काबू पाने में फायर ब्रिगेड की टीम को तीन घण्टे लग गए। कप्तानगंज कस्बे के वार्ड नम्बर 11 काफी घनी आबादी वाला मोहल्ला है। इसी मोहल्ले के निवासी जावेद के मकान में पटाखे का गोदाम है। बुधवार की सुबह अभी जावेद और उसके परिजन नींद से उठे ही थे कि रहस्यमय परिस्थितियों में आग लग गई।

घर मेंं रखे सिलेंडर में भी विस्फाेट हो गया। गोदाम में लगी आग के कारण एक के बाद एक पटाखे विस्फोट करने लगे। इस दौरान घर में मौजूद लोग निकल पाते तब तक आग ने विकराल रूप पकड़ लिया था। बगल के नबी हसन की मकान में भी आग लग गई। गली में मकान होने के कारण फायर ब्रिगेड को मुसीबतों का सामना करना पड़ा। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम आग बुझाने की कोशिश में जुट गई मगर एक तरफ से आग पर जहां टीम काबू पा रही थी तो दूसरी तरफ के मकानों में आग की लपटें उठने लगीं।

एसपी विनोद कुमार सिंह के अनुसार इस घटना में कई लोग झुलसे हैंं। तीन शव निकले गए जिसमे से एक की शिनाख्त नाजिया 14 पुत्रि अली हसन के रूप में हुई है । अन्य दोनों शव इतने जल चुके है कि पहचान मुश्किल है। आग में घिरे जावेद (35), उसकी बीवी अनवरी (32), जावेद की मां फातिमा (65) को निकला नही जा सका था। 12 लोग झुलस गए थे। जिन्हें जिला अस्पताल भेज दिया गया है। इनमे चार की हालत बेहद नाजुक बताई गई है। एसपी ने चार मौतों की पुष्टि की है।

 

पढ़ें :- विश्वविद्यालय में कैश बुक व बैलेन्स सीट अनिवार्य रूप से तैयार की जाये : आनंदीबेन पटेल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X