1. हिन्दी समाचार
  2. मैक्सिको : तेल चोरी करते वक्त पाइपलाइन में विस्फोट, 73 लोगों की मौत

मैक्सिको : तेल चोरी करते वक्त पाइपलाइन में विस्फोट, 73 लोगों की मौत

Explosion In Oil Pipeline In Mexico 73 Killed And Many Injured

By आशीष यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। मैक्सिको में तेल-गैस पाइपलाइन में विस्फोट के बाद लगी आग में झुलसकर 73 लोगों की मौत हो गई, जबकि 74 लोग घायल हुए हैं। इसके अलावा 80 से ज्यादा लोग गायब है। भारतीय समयानुसार यह हादसा शनिवार सुबह हिडाल्गो कस्बे में हुआ है। वहां के गवर्नर उमर फयाद ने बताया कि स्थानीय लोग पाइपलाइन से तेल चुराने के लिए जमा हुए थे। तभी आग लग गई, आग पर काबू पा लिया गया है।

पढ़ें :- छोटी-छोटी गलतियों को ध्यान दिया जाए तो दुघर्टनाओं पर लगेगी रोक : सीएम योगी

बताया जा रहा है कि कुछ लोगों ने पाइपलाइन से तेल चुराने के लिए उसमें छेद कर दिया था। रिसाव बढ़ा तो वहां तेल चुराने वाले लोगों की भीढ़ बढ़ गई, तभी वहां भयानक विस्फोट के साथ भीषण आग लग गई। अधिकारियों ने बताया कि मैक्सिको में तेल पाइपलाइन में विस्फोट की नौ साल में यह सबसे बड़ी दुर्घटना है। इससे पहले 2010 में पाइपलाइन में विस्फोट के कारण 28 लोग मारे गए थे।

यहां की सबसे बढ़ी तेल कंपनी पेमेक्स के मुताबिक उसकी पाइपलाइनों से बीते साल 21 हजार करोड़ रुपए के पेट्रो उत्पाद चोरी हुए। इस मामले में करीब 13 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे। फिलहाल राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर ने शनिवार सुबह घटनास्थल का दौरा किया। इस दौरान उन्होने कहा कि “इस अभियान को बंद करने की जगह तेल चोरी के खिलाफ अभियान को तेज किया जाएगा। इस समय सबसे अहम ये है कि घायलों का इलाज किया जाए, ताकि कुछ ज़िंदगियां बचाई जा सकें।”

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...