Data leak के बाद Facebook ने प्राइवेसी सेटिंग्स में किए बड़े बदलाव

facebook21

Facebook Announces New Security Settings Central Page Amid Privacy Concerns

नई दिल्ली। डेटा लीक मामले का खुलासा होने के बाद फेसबुक की सेफ्टी को लेकर कई सारे सवाल उठ रहे हैं और ऐसे में लोगों के मन में डर बनता जा रहा है कि उनकी प्राइवेसी खत्म हो रही है। वहीं, फेसबुक की सिक्योरिटी में भी कई खांमिया सामने आनी शुरु हो गई हैं। जिसके बाद  Facebook ने मोबाइल एप और प्राइवेसी सेटिंग्स में बड़े बदलाव किए हैं।

फेसबुक के मुताबिक, यूजर्स को प्राइवेसी सेटिंग्स और दूसरी जरूरी जानकारियां ढूंढ़ने में दिक्कत हो रही हैं, इसलिए कंपनी लोगों को जानकारी देगी। कंपनी ने कहा है कि, ‘पिछले हफ्ते फेसबुक संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने कहा था कि हम आने वाले हफ्ते में लोगों के हाथ में ज्यादा प्राइवेसी कंट्रोल देने की तैयारी कर रहे हैं। अब कंपनी ने नए अपडेट जारी किए हैं और दावा किया है कि इनमें से ज्यादातर पर पहले से ही काम किया जा रहा था। लेकिन डेटा लीक मामले के बाद अब यह ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है।

कंपनी ने Facebook मोबाइल सेटिंग्स मेन्यू को पूरी तरह बदल दिया है ताकि यूजर्स आसानी से सभी सेटिंग्स ढ़ंढ सके। इससे पहले 20 स्क्रीन्स पर अलग अलग सेटिंग्स मिलते थे, लेकिन अब सभी को एक जगह लाया गया है। इतना ही नहीं, फेसबुक ने पुराने सेटिंग्स को हटा दिया है ताकि यह साफ हो सके कि कौन से ऐप के साथ क्या जानकारी शेयर हो रही है और कौन सी सेटिंग्स शेयर नहीं हो रही है।

प्राइवेसी शॉर्टकअट एक मेन्यू है जहां से यूजर्स कुछ स्टेप्स की बदौलत अपना डेटा कंट्रोल कर सकेंगे। इसमें क्लियर बताया गया है कि कंट्रोल काम कैसे करता है। नई सेटिंग्स पहले से साफ, आसान और ढूंढने में आसान है।

फेसबुक ने कहा है कि अकाउंट में सिक्योरिटी के एक्स्ट्रा लेयर ऐड कर सकते हैं जिसमें टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन शामिल है।

Facebook  के मुताबिक आपने जो डेटा शेयर किया है उसे डिलीट कर सकते हैं। इनमें आपकी पोस्ट से लेकर दूसरी सभी जानकारियां शामिल हैं।

फेसबुक के नए बदलाव के मुताबिक आप जो कुछ भी पोस्ट करते हैं, उसे आप किसको दिखाना चाहते हैं और किसको नहीं, इसे भी आप मैनेज कर सकते हैं।

फेसबुक पर आप उन जानकारियों को मैनेज कर सकते हैं जिनके आधार पर आपको ऐड दिखाए जाते हैं। ऐड प्रेफ्रेंस ऑप्श नें जाकर आप समझ सकते हैं कि विज्ञापन काम कैसे करते हैं और आपके पास क्या ऑप्शन हैं।

नई दिल्ली। डेटा लीक मामले का खुलासा होने के बाद फेसबुक की सेफ्टी को लेकर कई सारे सवाल उठ रहे हैं और ऐसे में लोगों के मन में डर बनता जा रहा है कि उनकी प्राइवेसी खत्म हो रही है। वहीं, फेसबुक की सिक्योरिटी में भी कई खांमिया सामने आनी शुरु हो गई हैं। जिसके बाद  Facebook ने मोबाइल एप और प्राइवेसी सेटिंग्स में बड़े बदलाव किए हैं। फेसबुक के मुताबिक, यूजर्स को प्राइवेसी सेटिंग्स और दूसरी जरूरी जानकारियां ढूंढ़ने में…