facebook पर नया अकाउंट बनाने के लिए जरूरी हुआ ‘आधार’

नई दिल्ली। फेसबुक जल्द एक नया फीचर ऐड करने की तैयारी में है। भारत में फेक प्रोफ़ाइल के मकड़जाल पर लगाम लगाने के लिए फेसबुक ने नया तरीका इजात कर लिया है। अब फेसबुक पर नया अकाउंट बनाने के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी। आधार कार्ड पर पड़े नाम से मैच होने के ही आपका नया अकाउंट बना सकेंगे। फेसबुक इस नए फीचर की टेस्टिंग छोटे शहरों में कर रहा है, अभी इसे पूरे तौर पर लागू नहीं किया गया है।

फेसबुक पर आधार कार्ड में लिखा नाम इस्तेमाल करने से यूजर्स ज्यादा से ज्यादा लोगों से आसानी से जुड़ पाएंगे। फेसबुक की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि हम चाहते हैं कि लोग उसी नाम से अकाउंट बनाएं जिस नाम से वो जाने जाते हैं। बयान के मुताबिक, ये एक छोटा सा टेस्ट है जिसमें यूजर्स को सिर्फ ऑप्शन के तौर पर आधार में लिखा नाम इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। ये बिल्कुल भी कंपल्सरी नहीं है।

{ यह भी पढ़ें:- अब 'आधार' में प्रमाण के तौर पर इस्तेमाल होगा आपका 'चेहरा' }

आपको बता दें कि फेसबुक द्वारा सिर्फ आधार पर दिए गए नाम को इस्तेमाल करने को कहा जा रहा है। इसके अलावा आधार संबंधित कोई और जानकारी नहीं मांगी जा रही है। ऐसे में आधार से संबंधित प्राइवेसी के उल्लंघन का कोई सवाल नहीं उठता। प्राइवेसी और आधार से जुड़े विवाद को देखते हुए फेसबुक का यह कदम सार्वजनिक करना ज़रूरी समझा गया।

बताते चले कि भारत में फेसबुक का मार्केट सबसे बड़ा है। इसी साल जुलाई में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में फेसबुक के 24 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। इस मामले में अमेरिका भी भारत से पीछे है।

{ यह भी पढ़ें:- हमें आधुनिक हथियारों की जरूरत पड़ सकती है: आर्मी चीफ रावत }

Loading...