1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. फेसबुक 31 मई से बंद कर रहा है ये चार फीचर, कंपनी ने ट्विटर पर किया ऐलान

फेसबुक 31 मई से बंद कर रहा है ये चार फीचर, कंपनी ने ट्विटर पर किया ऐलान

फेसबुक (Facebook)  के कई फीचर बंद जल्द ही होने वाले हैं। बता दें कि फेसबुक का नियरबाय फ्रेंड्स (Nearby Friends) फीचर जो लोगों को अन्य फेसबुक यूजर्स (Facebook Users) के साथ अपनी वर्तमान लोकेशन शेयर करने देता है, अब इस साल 31 मई से उपलब्ध नहीं होगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। फेसबुक (Facebook)  के कई फीचर बंद जल्द ही होने वाले हैं। बता दें कि फेसबुक का नियरबाय फ्रेंड्स (Nearby Friends) फीचर जो लोगों को अन्य फेसबुक यूजर्स (Facebook Users) के साथ अपनी वर्तमान लोकेशन शेयर करने देता है, अब इस साल 31 मई से उपलब्ध नहीं होगा।

पढ़ें :- फेसबुक पर कौन देख रहा आपकी प्रोफाइल, देखिये इस माध्यम से

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (Social Media Platforms) पर यूजर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने यूजर्स को नियरबाय फ्रेंड्स फीचर और अन्य लोकेशन बेस्ड फीचर्स (Location Based Features) के बंद होने के बारे में सूचित करना शुरू कर दिया है। नियरबाय फ्रेंड्स फंक्शनेलिटी यूजर्स (Nearby Friends Functionality Users) को अपने फ्रेंड की रियल टाइम लोकेशन ट्रैक (Real Time Location Track) करने की अनुमति देती है। एक बार इनेबल होने पर, ये फीचर यूजर्स को तब सूचित करता है, जब उनके फ्रेंड उनकी वर्तमान लोकेशन के नजदीक होते हैं। नियर फ्रेंड्स के साथ-साथ फेसबुक वेदर अलर्ट (facebook weather alert) , लोकेशन हिस्ट्री (Location History) और बैकग्राउंड लोकेशन (Background Location) को भी बंद कर रहा है।

कंपनी ने ट्विटर पर कहा ये

ट्विटर पर कई यूजर पोस्ट के अनुसार, फेसबुक ने कथित तौर पर फेसबुक ऐप पर एक नोटिफिकेशन के माध्यम से फ्रेंड्स नियरबाय फीचर को बंद करने की घोषणा की। यूजर्स को भेजे गए एक नोटिफिकेशन में कंपनी ने कहा कि यह फीचर जो यूजर्स को यह पता लगाने में मदद करता है कि कौन से फ्रेंड्स आस-पास हैं या यात्रा में हैं, अब 31 मई, 2022 से उपलब्ध नहीं होंगे।

बंद होने वाले हैं ये सारे फीचर्स

पढ़ें :- जानिए आप अपने डिवाइस पर फेसबुक और ट्विटर वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकते है

मौसम अलर्ट, लोकेशन हिस्ट्री और बैकग्राउंड लोकेशन सहित अन्य लोकेशन बेस्ड फंक्शन भी प्लेटफॉर्म से गायब हो रहे हैं। कंपनी ने यूजर्स को लोकेशन हिस्ट्री समेत अपना डेटा डाउनलोड करने के लिए इस साल 1 अगस्त तक का समय दिया है। जिसके बाद इसे हटा दिया जाएगा। हालांकि, फेसबुक ने स्पष्ट किया कि वह ‘अन्य अनुभवों’ के लिए यूजर्स की लोकेशन की जानकारी जुटाना जारी रखेगा।

 

2014 में आया था नियरबाय फ्रेंड्स फीचर

फेसबुक ने 2014 में आईओएस (Facebook launched iOS in 2014) और एंड्रॉइड दोनों पर नियरबाय फ्रेंड्स (Nearby Friends) फीचर को रोल करना शुरू किया था। ऑप्शनल फंक्शनेलिटी से पता चलता है कि कौन से दोस्त आस-पास हैं या यात्रा पर हैं। एक बार जब आप नियरबाय फ्रेंड्स (Nearby Friends) को ऑन कर देते हैं, तो आपको फ्रेंड्स के आस-पास होने पर सूचित किया जाएगा, ताकि आप उनसे संपर्क कर सकें और मिल सकें। साथ ही, आप देख सकते हैं कि आपके फ्रेंड कब यात्रा कर रहे हैं और देख सकते हैं कि वे किस शहर में हैं।

पढ़ें :- फेसबुक हटाने जा रहा है कुछ लोकेशन-ट्रैकिंग फीचर, अब नही देख पाएंगे आप किसी का भी लोकेशन
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...