1. हिन्दी समाचार
  2. Meet और Zoom को टक्कर देने के लिए फेसबुक ने लॉन्च किया Catch-up, मुफ्त में करिए कॉलिंग

Meet और Zoom को टक्कर देने के लिए फेसबुक ने लॉन्च किया Catch-up, मुफ्त में करिए कॉलिंग

Facebook Launches Catch Up To Compete With Meet And Zoom Call Calling For Free

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: सोशल मीडिया की दुनिया में फेसबुक एक नया तहलका मचाया है। जी हां, फेसबुक ने Catch Up ऐप लॉन्च किया है, जिसमें आप एक साथ कई लोगों से कॉल के ज़रिए जुड़ सकते हैं। फेसबुक की तरफ से इसके सभी फीचर्स के बारे में बताया गया है, ताकि यूजर्स को इसे यूज़ करने में कोई तकलीफ न हो। कुल मिलाकर, इस ऐप के ज़रिए फेसबुक इंटरनेट की दुनिया में फिर से धमाल मचाने के लिए तैयार हो चुकी है, जिससे उसकी लोकप्रियता और ज्यादा बढ़ने की संभावना है। तो चलिए जानते हैं कि पूरी खबर क्या है?

पढ़ें :- श्मशान घाट में महिलाएं करती हैं लाशों का अंतिम संस्कार, चिता जलाकर पाल रहीं हैं परिवार का पेट

कंपनी की तरफ से कॉल ऐप को लॉन्च किया है, जिसमें एक साथ 8 लोग वीडियो कॉल कर सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, कैचअप ऐप को फेसबुक की नई प्रोडक्ट एक्सपेरीमेंट टीम ने बनाया है, जिसमें नए नए फीचर्स डाले गए हैं। मतलब साफ है कि समय के साथ यह भी इंटरनेट की दुनिया में तहलका मचाता हुआ नजर आएगा। तो चलिए इसके फीचर्स के बारे में आपको बताते हैं।

खबरों की माने तो इस ऐप की खासियत है कि यह यूजर्स को पहले ही जानकारी दे देता है कि अन्य यूजर्स वीडियो कॉल के लिए उपलब्ध हैं या नहीं, जिसकी जानकारी फिलहाल आपको किसी अन्य ऐप में नहीं मिलेगी। इतना ही नहीं, इस ऐप में लॉगिन करने के लिए आपको फेसबुक अकाउंट की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा, यह ऐप यूजर्स को कॉल्स मर्ज करने की सुविधा उपलब्ध कराता है।मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कैचअप ऐप को फिलहाल अमेरिका में टेस्ट किया गया है, जिसे iOS और Android के लिए लॉन्च किया जा चुका है। इस नए प्लेटफॉर्म को यूज करने के लिए वीडियो यूजर्स को ऐप ओपन करना होगा, जिसके बाद क्रिएट कॉल के ऑप्शन पर जाकर उन लोगों का चुनाव करना होगा, जिन्हें आप कॉल करना चाहते हैं।

याद दिला दें कि पिछले महीने फेसबुक की तरफ से मैसेंजर ऐप में नया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर जोड़ा गया था, जिसमें 50 लोग एक साथ वीडियो कॉल कर सकेंगे। इतना ही नहीं, इसका भी इस्तेमाल करने के लिए फेसबुक अकाउंट की आवश्यकता नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक मैसेंजर रूम्स में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इनेबल्ड वर्चुअल बैकग्राउंड होगा, जो इंटरनेट की दुनिया में धमाका करने के लिए काफी है। कोरोना वायरस की वजह से कर्मचारियों को वर्क फ्राम होम दिया जा रहा है, जिसकी वजह से Meet और Zoom की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में अब फेसबुक ने इन्हें टक्कर देने के लिए कैचअप कॉलिंग एप ल़ॉन्च किया है।

पढ़ें :- कोरोना संकट के कारण इस बार नहीं सजेंगे दुर्गा पूजा के पंडाल, सीएम ने कहा-घर में स्थापित करें मां की मूर्ति

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...