Facebook पर भी बना सकेंगे TikTok जैसा वीडियो, ये है तरीका

Facebook पर भी बना सकेंगे TikTok जैसा वीडियो, ये है तरीका
Facebook पर भी बना सकेंगे TikTok जैसा वीडियो, ये है तरीका

‘Tik Tok’ की पॉपुलेरिटी भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया में भी है। इसको फेमस होता देख, फेसबुक ने भी ऐसा ही एप तैयार किया है। फेसबुक ने शुक्रवार को लासो (Lasso) ऐप को लॉन्च कर दिया है, जिसमें आप शॉर्ट और फनी वीडियो बना सकेंगे। इसमें वीडियो बनाने के लिए कई तरह का फिल्टर दिया गया है, जिसे यूज़र्स अपनी स्टोरीज पर शेयर कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि कंपनी ने इस ऐप को TikTok को टक्कर देने के लिए पेश किया है।

Facebook Launches Tik Tok Clone App Called Lasso :

दरअसल, साल 2017 में चीन की कंपनी बायेटेंस टेक्नोलॉजी (Bytedance Technology) ने शॉर्ट और फनी वीडियो के लिए Musically ऐप पेश किया था। हालांकि हाल ही में इसका नाम टिक टॉक कर दिया गया है और अब फेसबुक ने भी इसी तरह का लासो (Lasso) ऐप लॉन्च किया है।

फिलहाल इस फीचर्स का फायदा सिर्फ यूएस (US) यूजर्स को ही मिलेगा। कंपनी इसे भारत में कब लॉन्च करेगी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में 2015 के बाद फेसबुक facebook के यूज़र्स में 20 प्रतिशत की कमी आई है। वहां के टीन यूज़र्स का मानना है कि वे इन दिनों 69% Snapchat,72% Instagram और 85% YouTube का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि facebook नें लासो (Lasso) ऐप यूज़र्स को लुभाने के लिए पेश किया है।

अमेरिकी वेबसाइट सीनेट ने फेसबुक के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा, ‘लघु प्रारूप में मनोरंजन वीडियो के लिए लासो एक नया एप है। हम इसकी सफलता को लेकर काफी उत्साहित हैं। हम लोगों और इस एप को बनाने वालों से फीडबैक भी लेंगे।’ इस एप पर सभी प्रोफाइल और वीडियो सार्वजनिक होंगे। फेसबुक ने इस एप को सबसे पहले अमेरिका में उतारा है। इसका मकसद स्नैपचैट और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर पहले से मौजूद इसी तरह के एप से प्रतिस्पर्धा करने का है।

'Tik Tok' की पॉपुलेरिटी भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया में भी है। इसको फेमस होता देख, फेसबुक ने भी ऐसा ही एप तैयार किया है। फेसबुक ने शुक्रवार को लासो (Lasso) ऐप को लॉन्च कर दिया है, जिसमें आप शॉर्ट और फनी वीडियो बना सकेंगे। इसमें वीडियो बनाने के लिए कई तरह का फिल्टर दिया गया है, जिसे यूज़र्स अपनी स्टोरीज पर शेयर कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि कंपनी ने इस ऐप को TikTok को टक्कर देने के लिए पेश किया है।दरअसल, साल 2017 में चीन की कंपनी बायेटेंस टेक्नोलॉजी (Bytedance Technology) ने शॉर्ट और फनी वीडियो के लिए Musically ऐप पेश किया था। हालांकि हाल ही में इसका नाम टिक टॉक कर दिया गया है और अब फेसबुक ने भी इसी तरह का लासो (Lasso) ऐप लॉन्च किया है।फिलहाल इस फीचर्स का फायदा सिर्फ यूएस (US) यूजर्स को ही मिलेगा। कंपनी इसे भारत में कब लॉन्च करेगी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में 2015 के बाद फेसबुक facebook के यूज़र्स में 20 प्रतिशत की कमी आई है। वहां के टीन यूज़र्स का मानना है कि वे इन दिनों 69% Snapchat,72% Instagram और 85% YouTube का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि facebook नें लासो (Lasso) ऐप यूज़र्स को लुभाने के लिए पेश किया है।अमेरिकी वेबसाइट सीनेट ने फेसबुक के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा, 'लघु प्रारूप में मनोरंजन वीडियो के लिए लासो एक नया एप है। हम इसकी सफलता को लेकर काफी उत्साहित हैं। हम लोगों और इस एप को बनाने वालों से फीडबैक भी लेंगे।' इस एप पर सभी प्रोफाइल और वीडियो सार्वजनिक होंगे। फेसबुक ने इस एप को सबसे पहले अमेरिका में उतारा है। इसका मकसद स्नैपचैट और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर पहले से मौजूद इसी तरह के एप से प्रतिस्पर्धा करने का है।