facebook से शुरू हुई Love Story-ब्लैकमेलिंग और फिर..





लखनऊ। सोशल साइट्स ने एक तरह लोगों को टेक्नोलॉजी से जोड़ा और लोगों ने इसका भरपूर लाभ भी लिया। एक तरफ सोशल साइट्स लोगों को काफी हद तक आम लोगों से जोड़ रही है, वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी मामले प्रकाश में आए, जिनसे लोगों को नुकसान भी हुआ। इसी का एक ताजा उदाहरण देखने को मिला सोशल साइट फेसबुक(Facebook) पर, मामला यूपी की राजधानाई लखनऊ का है। यहां के गोंसाईंगंज की इंटर में पढ़ने वाली एक छात्रा के साथ Facebook पर कुछ ऐसा हुआ, जिसने उसकी जिंदगी बर्बाद कर दी। मामला पुलिस में पहुंचा, मुकदमा दर्ज हुआ और मामले की पड़ताल शुरू हुई।




मामला नवाबी नगरी लखनऊ का है, जिसे तहजीब का शहर माना जाता है। यहां पर कुछ शोहदों की हरकत ने एक छात्रा की जिंदगी बर्बाद कर दी। आरोपियों में से एक ने छात्रा से फेसबुक के जरिये पहले दोस्ती शुरू की उसके बाद धीरे- धीरे अपने प्यार के जाल में फंसाने लगा। कुछ समय बीतने के बाद दोनों मिलने जुलने लगे और लड़के ने लड़की का भरोसा जीतने के बाद उससे कुछ आपत्तिजनक तस्वीरें ले ली और बाद में ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया।

खुद को ब्लैकमेल होता देख छात्रा ने लड़के से संबंध ख़त्म कर लिये और दूसरे लड़के से दोस्ती बना ली। इस बात की जानकारी मिलते ही छात्र ने गुस्से में आ कर छात्रा की आपत्तिजनक तस्वीरें अपने दोस्तों को वाट्सऐप पर भेजनी शुरू कर दी। बात यहीं खत्म नहीं हुई उस छात्र ने छात्रा के नाम से फेसबुक पर एक फेक आईडी बनाकर उसकी आपत्तिजनक फोटो भी अपलोड कर दिया।




हद तो तब हो गयी, जब फेसबुक पर लड़की के परिजनों को उसकी आपत्तिजनक फोटोज दिखीं। यह देख परिजनों के पैरों तले जमीन खिसक गयी। उन्हें समाज में बदनामी का इतना डर साता गया कि वो घर से निकलने से भी डरने लगे थे। कुछ दिन बाद उनके पडोसी ने जब उनसे बेटी की फेसबुक फोटो के लिए कहा तो वो घबरा गए।




परेशान परिजनो ने इस मामले की शिकायत लखनऊ की एसएसपी मंजिल सैनी से की। जिसके बाद एसएसपी के निर्देश पर आरोपियों की धरपकड़ शुरू हुई। बुधवार को पुलिस टीम ने इस मामले में चार छात्रों को हिरासत में ले लिया। पूछताछ के दौरान छात्रों ने पहले कुछ नहीं बताया लेकिन सख्ती करने पर उन छात्रों ने सारा सच उगल दिया। अधिकारियों का कहना है कि आरोपी नाबालिग है इसके बाद एसएसपी के आदेश पर पीजीआइ थाने में सभी आरोपियों के खिलाफ मामूली धाराओं का मुकदमा दर्ज किया है।





आस्था सिंह की रिपोर्ट

Loading...