Instagram, WhatsApp और Messenger को एक करने की तैयारी में Facebook

facebook
Instagram, WhatsApp और Messenger को एक करने की तैयारी में Facebook

नई दिल्ली। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग WhatsApp, Messenger और Instagram को इंटीग्रेट करने की योजना बना रहे हैं। तीनों स्टैंडअलोन ऐप्स अलग ही रहेंगे। लेकिन इन्हें एक मैसेजिंग प्लेटफॉर्म या प्रोटोकॉल में लाया जा सकता है। दरअसल फेसबुक ने अपने इन तीनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म को आपस में जोड़ने की तैयारी कर ली है।

Facebook To Merge Whatsapp Messenger Instagram Messaging :

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा, ‘हम चाहते हैं कि हम सबसे बेहतर मैसेजिंग एक्सपीरियंस को डेवलप करें और लोग चाहते हैं कि मैसेजिंग तेज, सरल, विश्वसनीय और निजी हो। हम अपने मैसेजिंग प्रोडक्ट्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बनाने पर काम कर रहे हैं और लोगों के लिए इसके उपयोग को आसान बनाने पर विचार कर रहे हैं।’

रिपोर्ट में कहा गया है कि फिलहाल फेसबुक ने इस सुविधा को शुरू करने की तारीख तय नहीं की है, लेकिन यह संकेत जरूर दिए हैं कि इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। और 2019 के आखिर या 2020 की शुरुआत में फेसबुक इसे लांच कर देगा। फेसबुक ने अपने एक बयान में कहा है कि हम मैसेजिंग के अनुभव को और बढ़िया बनाना चाहते हैं।

इससे फेसबुक पर ज्यादा समय बिताने वाले सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ जाएगी और वह गूगल मैसेजिंग सर्विस और एपल के आई मैसेज को चुनौती दे पाएगी। तीनों प्लेटफार्म को आपस में जोड़ने के विचार से यह संकेत भी मिल रहे हैं कि फेसबुक में व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम कंपनियों का विलय भी किया जा सकता है। फिलहाल ये दोनों फेसबुक समूह की स्वतंत्र कंपनियां हैं।

नई दिल्ली। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग WhatsApp, Messenger और Instagram को इंटीग्रेट करने की योजना बना रहे हैं। तीनों स्टैंडअलोन ऐप्स अलग ही रहेंगे। लेकिन इन्हें एक मैसेजिंग प्लेटफॉर्म या प्रोटोकॉल में लाया जा सकता है। दरअसल फेसबुक ने अपने इन तीनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म को आपस में जोड़ने की तैयारी कर ली है। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा, 'हम चाहते हैं कि हम सबसे बेहतर मैसेजिंग एक्सपीरियंस को डेवलप करें और लोग चाहते हैं कि मैसेजिंग तेज, सरल, विश्वसनीय और निजी हो। हम अपने मैसेजिंग प्रोडक्ट्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बनाने पर काम कर रहे हैं और लोगों के लिए इसके उपयोग को आसान बनाने पर विचार कर रहे हैं।' रिपोर्ट में कहा गया है कि फिलहाल फेसबुक ने इस सुविधा को शुरू करने की तारीख तय नहीं की है, लेकिन यह संकेत जरूर दिए हैं कि इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। और 2019 के आखिर या 2020 की शुरुआत में फेसबुक इसे लांच कर देगा। फेसबुक ने अपने एक बयान में कहा है कि हम मैसेजिंग के अनुभव को और बढ़िया बनाना चाहते हैं। इससे फेसबुक पर ज्यादा समय बिताने वाले सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ जाएगी और वह गूगल मैसेजिंग सर्विस और एपल के आई मैसेज को चुनौती दे पाएगी। तीनों प्लेटफार्म को आपस में जोड़ने के विचार से यह संकेत भी मिल रहे हैं कि फेसबुक में व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम कंपनियों का विलय भी किया जा सकता है। फिलहाल ये दोनों फेसबुक समूह की स्वतंत्र कंपनियां हैं।