Tik-Tok को टक्कर देने के लिए Facebook ने अपने इस ऐप को किया अपडेट, जानें क्या है खास

tiktok and facebook
Facebook और Instagram को पीछे छोड़ते हुए TikTok बना भारत का नंबर 1 ऐप

नई दिल्ली। दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी Instagram अपने यूजर्स को TikTok अनुभव उपलब्ध कराना चाहती है जिसके चलते कंपनी ने एक नया फीचर अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ा है। इसका नाम Instagram Reels है। इस फीचर को फिलहाल ब्राजील में रोलआउट किया गया है। इसे iOS और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। यह फीचर बिल्कुल TikTok की तरह है। इसमें यूजर्स 15 सेकेंड की वीडियो बनाकर अपनी Instagram स्टोरीज पर शेयर कर सकते हैं।

Facebook Updated Its App To Compete With Tik Tok Know Whats Special :

वहीं, Instagram Reels के फीचर की बात करें तो इसमें कंपनी ने म्यूजिक का बड़ा कलेक्शन उपलब्ध कराया है। इसे यूजर्स अपनी वीडियो स्टोरीज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फीचर आपको Boomerang और Super-Zoom मोड्स के बराबर में दिखाई देगा। इसके अलावा ये मोड आपको कैटेलॉग में से ऑडियो सर्च कर वीडियो बनाने की अनुमति देता है। इसमें कुछ एडिटिंग टूल्स भी दिए गए हैं।

Facebook ने पहले भी नए मोड के जरिए TikTok को टक्कर देने की कोशिश की है। यह नया मोड Facebook की पहली कोशिश नहीं है। इससे पहले कंपनी एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप जिसका नाम Lasso है, पेश की थी। हालांकि, यह ऐप केवल अमेरिका में ही उपलब्ध कराई गई थी। Instagram के प्रोडॉक्ट मैनेजमेंट के डायरेक्टर रॉबी स्टीन ने यह माना है कि इस फॉर्मेट को लोकप्रिय कराने का पूरा श्रेय Musically और उसके बाद आए TikTok को जाता है।

साथ ही रॉबी स्टीन का कहना है कि इसे बाकी देशों से पहले ब्राजील में इसलिए रोलआउट किया गया है क्योंकि ब्राजील में Instagram के यूजर्स काफी ज्यादा हैं। Facebook CEO मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि हम पहले यह देखना चाहते हैं कि जिन देशों में TikTok की पहुंच ज्यादा नहीं है क्या वहां इस तरह का फीचर काम करेगा या नहीं। खबरों के मुताबिक, ब्राजील में इसके रिस्पॉन्स को देखने के बाद इस फीचर को अन्य देशों में भी पेश किए जाने की संभावना है।

नई दिल्ली। दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी Instagram अपने यूजर्स को TikTok अनुभव उपलब्ध कराना चाहती है जिसके चलते कंपनी ने एक नया फीचर अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ा है। इसका नाम Instagram Reels है। इस फीचर को फिलहाल ब्राजील में रोलआउट किया गया है। इसे iOS और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। यह फीचर बिल्कुल TikTok की तरह है। इसमें यूजर्स 15 सेकेंड की वीडियो बनाकर अपनी Instagram स्टोरीज पर शेयर कर सकते हैं। वहीं, Instagram Reels के फीचर की बात करें तो इसमें कंपनी ने म्यूजिक का बड़ा कलेक्शन उपलब्ध कराया है। इसे यूजर्स अपनी वीडियो स्टोरीज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फीचर आपको Boomerang और Super-Zoom मोड्स के बराबर में दिखाई देगा। इसके अलावा ये मोड आपको कैटेलॉग में से ऑडियो सर्च कर वीडियो बनाने की अनुमति देता है। इसमें कुछ एडिटिंग टूल्स भी दिए गए हैं। Facebook ने पहले भी नए मोड के जरिए TikTok को टक्कर देने की कोशिश की है। यह नया मोड Facebook की पहली कोशिश नहीं है। इससे पहले कंपनी एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप जिसका नाम Lasso है, पेश की थी। हालांकि, यह ऐप केवल अमेरिका में ही उपलब्ध कराई गई थी। Instagram के प्रोडॉक्ट मैनेजमेंट के डायरेक्टर रॉबी स्टीन ने यह माना है कि इस फॉर्मेट को लोकप्रिय कराने का पूरा श्रेय Musically और उसके बाद आए TikTok को जाता है। साथ ही रॉबी स्टीन का कहना है कि इसे बाकी देशों से पहले ब्राजील में इसलिए रोलआउट किया गया है क्योंकि ब्राजील में Instagram के यूजर्स काफी ज्यादा हैं। Facebook CEO मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि हम पहले यह देखना चाहते हैं कि जिन देशों में TikTok की पहुंच ज्यादा नहीं है क्या वहां इस तरह का फीचर काम करेगा या नहीं। खबरों के मुताबिक, ब्राजील में इसके रिस्पॉन्स को देखने के बाद इस फीचर को अन्य देशों में भी पेश किए जाने की संभावना है।