1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. फेसबुक आउटेज: फेसबुक, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम को एक और नुकसान

फेसबुक आउटेज: फेसबुक, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम को एक और नुकसान

फेसबुक आउटेज: डाउनडेटेक्टर, एक साइट जो इंटरनेट पर आउटेज की रिपोर्ट की निगरानी करती है, ने कहा कि कुछ वैश्विक उपयोगकर्ताओं के लिए ये ऐप आउटेज की सूचना मिली थी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने शुक्रवार (स्थानीय समय) को अपनी सेवाओं में दो घंटे के व्यवधान के लिए उपयोगकर्ताओं से माफी मांगी – व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक और इस सप्ताह अपने दूसरे वैश्विक आउटेज के लिए एक और दोषपूर्ण कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराया, जिससे उपयोगकर्ताओं को हताशा में इंतजार करना पड़ा। उनके पसंदीदा ऐप्स तक पहुंचें। डाउनडेटेक्टर, एक साइट जो इंटरनेट पर आउटेज की रिपोर्ट की निगरानी करती है, ने कहा कि ये ऐप आउटेज कुछ वैश्विक उपयोगकर्ताओं के लिए रिपोर्ट किए गए थे

पढ़ें :- व्हाट्सएप ने अभद्र भाषा से निपटने के लिए नया मैसेज लेवल रिपोर्टिंग फीचर किया पेश

कंपनी ने पुष्टि की कि उसका सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और वर्कप्लेस नवीनतम आउटेज से प्रभावित थे। कंपनी ने कहा, पिछले कुछ घंटों में हमारे उत्पादों तक पहुंचने में सक्षम नहीं होने वाले किसी भी व्यक्ति से ईमानदारी से माफ़ी मांगते हुए, हमने इस मुद्दे को ठीक कर दिया है, और सब कुछ सामान्य होना चाहिए।

हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं।

नवीनतम आउटेज के दौरान, कुछ उपयोगकर्ता अपने इंस्टाग्राम फीड को लोड करने में असमर्थ थे, जबकि अन्य फेसबुक मैसेंजर पर संदेश भेजने में सक्षम नहीं थे। इस सप्ताह दूसरी सेवा व्यवधान के बारे में मीम्स और चुटकुले साझा करने के लिए लोगों ने तेजी से ट्विटर का सहारा लिया। ऐसा लगता है कि फेसबुक 3 दिन के कार्य सप्ताह में चला गया। सोमवार और शुक्रवार को बंद एक ट्विटर यूजर ने कहा।

इंस्टाग्राम ने यूजर्स को उनके धैर्य और इस हफ्ते सभी मीम्स के लिए धन्यवाद दिया। सोमवार को, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने लगभग छह घंटे के आउटेज के लिए दोषपूर्ण कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन को दोषी ठहराया, जिसने कंपनी के 3.5 बिलियन उपयोगकर्ताओं को अपने सोशल मीडिया और व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर जैसी मैसेजिंग सेवाओं तक पहुंचने से रोक दिया।

पढ़ें :- WhatsApp ने अपनाया शानदार ट्रिक्स, पहले से ज्यादा मजेदार हो जाएगी चैटिंग

सोमवार को आउटेज सबसे बड़ा था जिसे वेब मॉनिटरिंग ग्रुप डाउनडेटेक्टर ने कभी देखा और अरबों उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप्स तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया, जिससे प्रतिद्वंद्वी सोशल मीडिया और मैसेजिंग ऐप के उपयोग में वृद्धि हुई।

एक पूर्व कर्मचारी द्वारा व्हिसलब्लोअर बनने के बाद इस सप्ताह दोनों आउटेज ने फेसबुक पर दबाव डाला, कंपनी पर रविवार को अभद्र भाषा और गलत सूचना पर रोक लगाने पर लाभ को बार-बार प्राथमिकता देने का आरोप लगाया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...