1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. फेसबुक की लापरवाही, 50 करोड़ से अधिक यूजर्स की डाटा लीक

फेसबुक की लापरवाही, 50 करोड़ से अधिक यूजर्स की डाटा लीक

फेसबुक के 50 करोड़ से अधिक यूजर्स की निजी जानकारी लीक हो गई है। फेसबुक के लीक हुए डाटा में ईमेल एड्रेस और फोन नंबर समेत तमाम निजी जानकारियां शामिल हैं। एक रिपोर्ट के माध्यम से जब डाटा लीक को लेकर कंपनी को घेरा गया, तो कंपनी ने कहा कि यह रिपोर्ट पुरानी है। मीडिया रिपोर्ट और एक साइबर विशेषज्ञ के मुताबिक, 50 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी हैकर्स के हाथ लग गई है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Facebooks Negligence More Than 500 Million Users Data Leaked

नई दिल्ली। फेसबुक के 50 करोड़ से अधिक यूजर्स की निजी जानकारी लीक हो गई है। फेसबुक के लीक हुए डाटा में ईमेल एड्रेस और फोन नंबर समेत तमाम निजी जानकारियां शामिल हैं। एक रिपोर्ट के माध्यम से जब डाटा लीक को लेकर कंपनी को घेरा गया, तो कंपनी ने कहा कि यह रिपोर्ट पुरानी है। मीडिया रिपोर्ट और एक साइबर विशेषज्ञ के मुताबिक, 50 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी हैकर्स के हाथ लग गई है।

पढ़ें :- अब LinkedIn के 50 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक, जानें डिटेल

2019 में लीक हुए इस डाटा में ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट जैसी तमाम जानकारियां शामिल हैं। हडसन रॉक साइबर क्राइम इंटेलिजेंस फर्म के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी एलोन गैल ने शनिवार को ट्वीट कर बताया कि फेसबुक के 533,000,000 यूजर्स की निजी जानकारी लीक हुई है। बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लीक हुए डाटा में से फोन नंबर समेत कुछ जानकारियां करंट की हैं। गैल ने कहा कि इसका मतलब है कि अगर आप भी फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह संभावना है कि फेसबुक अकाउंट के लिए उपयोग किया जाने वाला फोन नंबर लीक हो गया।

जब कंपनी घिरी, तो पुरानी रिपोर्ट बताकर झाड़ा पल्ला
एलोन गैल ने यूजर्स के डाटा लीक को लेकर फेसबुक की निंदा की थी। इसके साथ ही इसे फेसबुक की लापरवाही करार दिया। साइबरक्राइम विशेषज्ञों और यूजर्स ने जब फेसबुक से डाटा लीक को लेकर आलोचना की, तो कंपनी ने इन खबरों को पुरानी रिपोर्ट आधारित बताया है। फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि जिस डाटा की बात हो रही है, वह पुरानी रिपोर्ट है, जो 2019 में लीक होने की जानकारी मिली थी। प्रवक्ता ने कहा कि हमें अगस्त, 2019 में इसकी जानकारी मिली थी और हमने इसे जल्द ही ठीक कर लिया था।

ये जानकारी हुई लीक
फेसबुक के लीक हुए डाटा को जब बेचने की कोशिश की गई,तब गैल ने ट्वीट किया था। इसमें उन्होंने बताया कि 3.2 करोड़ अमेरिकी यूजर्स और 2 करोड़ फ्रांसीसी यूजर्स की जानकारी है, इस डाटा अकाउंट डिटेल, ईमेल एड्रेस, रिलेश्नशिप स्टेटस, फोन नंबर, पूरा नाम और जन्मतिथि समेत कई जानकारियां शामिल हैं। बता दें कि फेसबुक के यूजर्स का डाटा लीक होने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी डाटा लीक को लेकर कंपनी विवादों में रह चुकी है। वर्ष 2016 में एक बिटिश कंसल्टिंग फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका राजनीतिक विज्ञापनों के लिए लाखों फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारियां लीक की थीं, जिस काफी विवाद हुआ था।

 

पढ़ें :- धांसू फीचर लाने जा रहा है WhatsApp, अपने हिसाब से बदल सकेंगे कुछ चीजें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X