अब अयोध्या के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद : योगी आदित्यनाथ

yogi aditynath
अब अयोध्या के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद : योगी आदित्यनाथ

Faizabaad Will Be Now Known As Ayodhya Says Yogi Adityanath

फैजाबाद। इलाहाबाद व मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के बाद अब यूपी सरकार फैजाबाद का भी नाम बदलने जा रही है। योगी सरकार अब उर्दू के मशहूर शायर मेराज फैजाबादी के शहर फैजाबाद का नाम अयोध्या कर दिया है। भाजपा सांसद उन्होने कहा कि ‘पूज्य साधू-संत और अयोध्यावासियों के साथ ही फैजाबाद के लोग चाहते हैं कि अयोध्या प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली है, इसलिए फैजाबाद का नाम बदलकर के अयोध्या धाम किया जाय। इसी लिए इस शहर का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया है।

बता दें कि इससे पहले यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ से इलाहबाद, और बनारस के कुछ हिन्दू धर्म के धार्मिक नेता आकर मिले थे उन्होंने मांग की थी कि इलाहबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया जाये। भाजपा सरकार ने मुगल सराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर भी संघ के नेता पंडित दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर रख दिया है।

उधर इस फैसले के बाद लोगों की प्रतिक्रियाएं आनी शुरु हो गई कि विकास नाम पर अभी तक सिर्फ नाम बदलने की कवायद ही जारी है, जिस पर सूबे में सत्तारूढ़ भाजपा का कोई न कोई नेता आये दिन बयानबाजी करता रहता है। फ़ैज़ाबाद की स्थापना अवध के पहले नबाव सादत अली ख़ां ने 1730 में की थी। उन्होने इसे अपनी राजधानी बनाया। 1775 में अवध की राजधानी को लखनऊ ले जाया गया।

फैजाबाद। इलाहाबाद व मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के बाद अब यूपी सरकार फैजाबाद का भी नाम बदलने जा रही है। योगी सरकार अब उर्दू के मशहूर शायर मेराज फैजाबादी के शहर फैजाबाद का नाम अयोध्या कर दिया है। भाजपा सांसद उन्होने कहा कि ‘पूज्य साधू-संत और अयोध्यावासियों के साथ ही फैजाबाद के लोग चाहते हैं कि अयोध्या प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली है, इसलिए फैजाबाद का नाम बदलकर के अयोध्या धाम किया जाय। इसी लिए इस शहर का नाम…