1. हिन्दी समाचार
  2. वेस्ट यूपी में नकली दवाओं का खेल जारी, ड्रग्स विभाग की रेड़ में हुआ बड़ा खुलासा

वेस्ट यूपी में नकली दवाओं का खेल जारी, ड्रग्स विभाग की रेड़ में हुआ बड़ा खुलासा

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

Fake Medicine Raid In Moradabad

मुरादाबाद। एक बार फिर वेस्ट यूपी में नकली दवाओं के बड़े खेल का भंडाफोड़ हुआ है। जिसमें ड्रग्स विभाग की टीम शहर के दो मेडिकल स्टोर से 15 लाख से ऊपर की नकली दवाइयां पकड़ी हैं। टीम को हैरानी तब हुई जब पकड़ी गयी दवा के सारे बिल असली निकले, जिसमें GST भी चुकाया गया था। ताकि कोई पकड़ न सके। शहर में ये दवा गाजियाबाद से सप्लाई की जा रही थी। टीम ने दवा को सीज कर दिया है। इस दवा में एक ऐसा केमिकल भी पकड़ा गया है जिसके इस्तेमाल से व्यक्ति नपुंसक भी हो सकता है। क्यूंकि इसे सेक्स वर्धक क्रीम के रूप में बेचा जा रहा है।

पढ़ें :- 21 जून लॉन्च होने से पहले सैमसंग गैलेक्सी M32 का स्पेसिफिकेशंस गूगल प्ले कंसोल पर नज़र आया

ड्रग्स इंस्पेक्टर नरेश मोहन को पिछले काफी समय से शहर के कई मेडिकल स्टोर्स पर नामी कम्पनी की दवाईयां नकली बेचे जाने की शिकायत मिली थी। जिस पर टीम लगातार ट्रेस कर रही थी। आज जिस कम्पनी की दवा बेचीं जा रही थी उसके प्रतिनिधियों और पुलिस टीम के साथ शहर कोतवाली क्षेत्र में जिंदल मेडिको और स्टेशन रोड स्थित मेडिकल स्टोर एयर मेडिको पर छापा मारा। यहां टीम को एंटी फंगल क्रीम पेंटम प्लस प्लस की 14 हजार 400 पेटी बरामद हुईं। वहीँ दूसरे मेडिकल स्टोर से 400। ये सभी नकली थीं। क्यूंकि इनके सैम्पल लेकर जांच को पहले भेजे गए थे। वहीँ टीम ने एक और आयुर्वैदिक क्रीम पकड़ी है। जसी सेक्स वर्धक बताकर बेचा जा रहा था। टीम के मुताबिक उसमें ऐसे केमिकल हैं जो व्यक्ति को नपुंसक तक कर सकते हैं। टीम ने सभी दवाओं को सीज कर कार्यवाई शुरू कर दी है।

बता दें कि नकली दवाओं का असली बिल का खेल इस तरह पकड़े जाने का ये देश में पहला मामला है। पूरा सिंडिकेट लगा हुआ है। इससे पहले भी मुरादाबाद मंडल में करोड़ों की नकली दवाईयां पकड़ी जा चुकी हैं। लेकिन बावजूद इसके ये गोरखधंधा जारी है।

रिपोर्ट- रूपक त्यागी

पढ़ें :- भारत में लॉन्च हुई रेंज रोवर वेलार जिसकी मूल्य 79.87 लाख रुपये से शुरू हुई है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X