1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Nykaa: अकेली महिला ने खड़ी कर दी 3300 करोड़ रुपये की कंपनी, जानिए पूरी कहानी

Nykaa: अकेली महिला ने खड़ी कर दी 3300 करोड़ रुपये की कंपनी, जानिए पूरी कहानी

केली महिला फाल्गुनी नायर कारोबार की दुनिया में सफलता की उचाइयां छूते हुए देश और दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गई हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Nykaa: अकेली महिला फाल्गुनी नायर कारोबार की दुनिया में सफलता की उचाइयां छूते हुए देश और दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गई हैं। फाल्गुनी ब्यूटी और पर्सनल केयर सेगमेंट ‘नायका’ कंपनी की संस्थापक हैं। नायर की संपत्ति 6.5 अरब डॉलर पर पहुंच गई है और इसी के साथ वे देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला बन गईं है।

पढ़ें :- यूपी में बड़ा फेरबदल : आधी रात में 16 आईपीएस अधिकारी किये गए इधर से उधर

ब्यूटी और पर्सनल केयर सेगमेंट की दिग्गज कंपनी Nykaa का IPO बुधवार को शेयर मार्केट में लिस्ट हुआ। कंपनी का शेयर मार्केट में डेब्यू इतना धमाकेदार रहा कि कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1 लाख करोड़ के पार हो गया। नायर के पास कंपनी के लगभग आधे शेयर हैं, जिनकी कीमत अब 6.5 बिलियन डॉलर हो चुकी है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, नायर आज के आईपीओ लिस्टिंग के बाद भारत की सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिला अरबपति बन चुकी हैं। बता दें कि नायका की पैरेंट कंपनी FSN E-Commerce Ventures स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होने वाली पहली ऐसी यूनिकॉर्न कंपनी है, जिसका नेतृत्व महिला हाथों में है।

फाल्गुनी अतीत में एक टॉप के निवेश बैंक को नेतृत्व कर चुकी हैं। उन्होंने 2012 में नायिका की शुरुआत की थी। उस वक्त देश में ऐसा कोई प्लेटफॉर्म नहीं था, जो खासतौर पर अकेले ब्यूटी और पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स की शॉपिंग के लिए महिलाओं को विकल्प दे।

 

पढ़ें :- IPS ट्रांसफर: तीन नए गठित कमिश्नरेट में पुलिस आयुक्त की तैनाती, इन जिलों में भी हुआ बदलाव

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...