1. हिन्दी समाचार
  2. थ्री-नॉट-थ्री राइफल की 26 जनवरी को विदाई, आजादी के पहले से यूपी पुलिस की रही है खास साथी

थ्री-नॉट-थ्री राइफल की 26 जनवरी को विदाई, आजादी के पहले से यूपी पुलिस की रही है खास साथी

Farewell Of 303 Rifle On 26th January Up Police Has Been A Special Companion Since Independence

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। यूपी पुलिस की खास साथी थ्री-नॉट-थ्री राइफल गणतंत्र दिवस के दिन आखिरी बार यूपी पुलिस की हाथों में नजर आयेगी। 26 जनवरी के मौके पर आजादी से पहले से यूपी पुलिस की खास इस राइफल की विदाई हो जायेगी। हालांकि, यह राइफल चलन से बाहर हो चुकी है और अब यूपी पुलिस के हाथों में अत्याधुनिक राइफलें आ चकी हैं। यूपी पुलिस इस राइफल का प्रयोग यूपी पुलिस वर्ष 1945 से कर रही थी।

पढ़ें :- भूत के साथ 15 साल रिलेशनशिप में थी महिला, रोज बनाते थे शारीरिक संबंध, अब चाहती है ब्रेकअप

डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि .303 (थ्री-नॉट-थ्री) राइफल को बंद किये जाने के बाद गणतंत्र दिवस परेड पर इस राइफल की शानदार विदाई का निर्णय किया गया है। गणतंत्र दिवस परेड में पुलिसकर्मी .303 बोर राइफल का प्रयोग करेंगे और इसके साथ ही इस हथियार का प्रयोग बंद किए जाने घोषणा की जाएगी। डीजीपी ने सभी एसएसपी/एसपी को परेड में उपस्थित महानुभावों को बरसों से पुलिस की साथी रही इस राइफल की खूबियां बताने का निर्देश भी दिया है।

बता दें कि, थ्री नॉट थ्री की रायफल करीब 44.5 इंच लंबी होती हैं। जिसमें बैरल की लंबाई करीब 25 इंच होती है। थ्री नॉट थ्री की मारक क्षमता दो किमी तक की होती है। इनकी जगह 63 हजार इंसास रायफल लेंगी। इंसास रायफल की लंबाई करीब 37.8 इंच और इसकी बैरल की लंबाई 18.3 इंच होती है। इसकी मारक क्षमता करीब 400 मीटर होती है। यूपी पुलिस के पास इंसास के अलावा 23 हजार एसएलआर रायफल भी हैं।

यूपी पुलिस के पास 58 हजार से अधिक .303 बोर की राइफलें थीं, जिन्हें वर्ष 1995 में अप्रचलित घोषित किया गया था। इसके बाद भी पुलिसकर्मी इन राइफलों का इस्तेमाल कर रहे थे। प्रथम विश्वयुद्ध में पहली बार प्रयोग में लाई गई इस राइफल को अंग्रेजों ने भी अपनाया था। बताया जाता है कि इस राइफल की बुलेट नौ इंच मोटी लोहे की चादर को भेदने तक की क्षमता रखती थी। पुलिस अब इंसास व एके-47 जैसी अत्याधुनिक राइफल इस्तेमाल कर रही है।

पढ़ें :- श्वेता तिवारी की माली हालत हुई खस्ता, 2 साल से नहीं दी स्टाफ को सैलरी, मांगने पर कर दिया ब्लॉक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...