1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. भू-क्रांति के जरिए किसानों और युवाओं को बनाया जायेगा आत्मनिर्भर

भू-क्रांति के जरिए किसानों और युवाओं को बनाया जायेगा आत्मनिर्भर

By शिव मौर्या 
Updated Date

Farmers And Youth Will Be Made Self Reliant Through Land Revolution

लखनऊ। किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें जागरूक करने के लिए शनिवार को विधानसभा के सामने से भू-क्रांति रथ यात्रा का शुभारंभ किया गया है। कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा ने रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाकर प्रदेश के जनपदों के लिए रवाना कर दिया है। बता दें कि, प्रदेश की योगी सरकार लगातार किसानों की आयु को दोगुनी करने के लिए काम कर रही है। इसके साथ ही पराली जलाने से होने वाले नुकसान के प्रति भी किसानों को जागरूक करने का काम कर रही है।

पढ़ें :- योग से जीवन सरल और संतुलित होता है : अविनाश चंद्र पांडेय

किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य प्रदेश में नई क्रांति की शुरुआत की है। इस भू-क्रांति के अंतर्गत किसानों से जुड़ी हुई कंपनियों को जोड़ा जा रहा है। यह कंपनियां प्रदेश के सभी जनपदों में किसानों और युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ उन्हें जैविक खाद के जरिए आमदनी बढ़ाने के लिए जागरूक करेगी। जैविक उत्पादनों के जरिए फसलों के उत्पादन और किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाह्न के बाद उत्तर प्रदेश में भू क्रांति रथ की शुरुआत की गई है। प्रदेश भर में 10 हजार प्रोड्यूसर कंपनी बनाने का लक्ष्य जल्द ही पूरा किया जाएगा। कंपनी के प्रबंध निदेशक सतीश चंद्र ने बताया कि भू क्रांति के जरिए किसानों और नौजवानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रथ यात्रा का शुभारंभ किया गया है।

इस अभियान के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में किसानों को जैविक उत्पादों के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके लिए आज 5 भू-क्रांति रथों को रवाना कर दिया गया है। जो लखनऊ से होते हुए कानपुर, उन्नाव, कन्नौज, फर्रुखाबाद, इटावा, मैनपुरी, एटा, अलीगढ़, बुलंदशहर, हाथरस, खुर्जा गाजियाबाद आदि ग्रामीण इलाकों में जागरूकता अभियान चलाएंगे।

पढ़ें :- लखनऊ विश्वविद्यालय में शुरू होगी फार्माकोलॉजी और फार्मास्यूटिकल साइंसेज की पढ़ाई

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X