1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. किसान दिवसः सीएम योगी बोले-देश की खुशहाली का रास्ता खेतों से होकर जाता है

किसान दिवसः सीएम योगी बोले-देश की खुशहाली का रास्ता खेतों से होकर जाता है

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस पर बुधवार को राजधानी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्य कार्यक्रम विधानभवन में चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के निकट व लोकभवन में मनाया गया। इस अवसर पर प्रगतिशील किसानों को पुरस्कृत किया गया।

पढ़ें :- Narendra Singh Verma jeevan parichay : इस सीट पर नरेंद्र सिंह वर्मा का चलता है सिक्का, अब छह बार चुने जा चुके हैं विधायक

सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री योगी आादित्यनाथ ने कहा कि चौधरी चरण सिंह जी कहा करते थे कि देश की खुशहाली का रास्ता खेतों से होकर जाता है। यानि भारत की प्रगति तब होगी, जब देश का किसान प्रगतिशील होगा। भारत में समृद्धि तब आएगी, जब किसान समृद्धशाली होगा।

कृषि प्रधानता ही भारत की अर्थव्यवस्था का आधार है। उन्होंने कहा कि नए कृषि कानूनों को लेकर विपक्ष दुष्प्रचार कर रहा है। सीएम ने कहा कि, अपने शासनकाल में किसानों के लिए कुछ नहीं कर पाने वालों को आज किसानों की खुशहाली बर्दाश्त नहीं हो पा रही है।

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार किसानों के हित में काम कर रही है। किसान दिवस के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार किसानों के हित में प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। सरकार किसानों की लागत को कम करने और उत्पादकता बढ़ाने पर जोर दे रही है।

इसके साथ ही प्रदेश में किसानों को ट्रैक्टर दिए जा रहे हैं। 20 कृषि विज्ञान केंद्रों को स्थापित करने का संकल्प पूरा किया है। सीएम ने कहा कि प्रदेश के चार कृषि विश्वविद्यालयों के माध्यम से कृषि विज्ञान केंद्रों को जोड़ा गया है। झांसी केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय शुरू हुआ है। बीएचयू के कृषि संकाय को किसानों से जोड़ा गया है। 89 कृषि विज्ञान केंद्र किसानों की आय दोगुनी करने के लिए काम कर रहे हैं।

पढ़ें :- UP: आजम खान से मिलने सीतापुर जेल पहुंचे शिवपाल यादव, प्रदेश में बढ़ी सियासी हलचल

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...