आज से शुरू होगी किसान पेंशन योजना, 18 से 40 साल तक के किसान कर सकेंगे आवेदन

kisan_
आज से शुरू होगी किसान पेंशन योजना, 18 से 40 साल तक के किसान कर सकेंगे आवेदन

नई दिल्ली। साठ साल की उम्र के बाद से देश के अन्नदाताओं को सम्मानजनक जीवन जीने के लिए सरकार आज से (9 अगस्त) किसान पेंशन योजना शुरुआत कर रही है। इस पेंशन का आगाज दिल्ली से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर करेंगे। इस योजना के तहत किसान को प्रतिमाह तीन हजार रुपया पेंशन के रूप में दिया जाएगा। साथ ही किसान की मौत होने पर उसकी पत्नी को पचास फीसदी रकम का भुगतान मिलता रहेगा।

Farmers Pension Scheme Will Start From Today Farmers Between 18 To 40 Years Will Be Able To Apply :

सरकार इस योजना पर करीब दस हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। 18 से 40 साल तक के किसान इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। योजना पूरी तरह से स्वैच्छिक होगी। इसके लिए किसान को खेती की पूरी जानकारी देने के लिए खसरा/खतौनी के अलावा आधार कार्ड , जनधन खाते की डिटेल और मोबाइल नंबर देना होगा जो कि आधार और बैंक खाते में जुड़ा हो।

बताया जा रहा है कि इस पेंशन के लिए एलआईसी (LIC) को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। इसमें 29 साल तक के किसान को 100 रुपये मासिक के हिसाब से देना होगा इतना ही केंद्र सरकार देगी। इसमें साठ साल के बाद उसे एक मुश्त तीन हजार प्रतिमाह मिलेगा।

बताते चलें कि मोदी सरकार ने दूसरे कार्यकाल के आगाज के साथ ही इस किसान पेंशन योजना की घोषणा की थी। देश में लगभग 14 करोड़ किसान हैं। सरकार ने किसानों के 2024 तक दोगुनी आय का भरोसा दिया है। जिसके चलते सरकार की योजना पहले तीन साल में 5 करोड़ किसानों तक इस योजना का लाभ पहुंचाने की है।

नई दिल्ली। साठ साल की उम्र के बाद से देश के अन्नदाताओं को सम्मानजनक जीवन जीने के लिए सरकार आज से (9 अगस्त) किसान पेंशन योजना शुरुआत कर रही है। इस पेंशन का आगाज दिल्ली से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर करेंगे। इस योजना के तहत किसान को प्रतिमाह तीन हजार रुपया पेंशन के रूप में दिया जाएगा। साथ ही किसान की मौत होने पर उसकी पत्नी को पचास फीसदी रकम का भुगतान मिलता रहेगा। सरकार इस योजना पर करीब दस हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। 18 से 40 साल तक के किसान इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। योजना पूरी तरह से स्वैच्छिक होगी। इसके लिए किसान को खेती की पूरी जानकारी देने के लिए खसरा/खतौनी के अलावा आधार कार्ड , जनधन खाते की डिटेल और मोबाइल नंबर देना होगा जो कि आधार और बैंक खाते में जुड़ा हो। बताया जा रहा है कि इस पेंशन के लिए एलआईसी (LIC) को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। इसमें 29 साल तक के किसान को 100 रुपये मासिक के हिसाब से देना होगा इतना ही केंद्र सरकार देगी। इसमें साठ साल के बाद उसे एक मुश्त तीन हजार प्रतिमाह मिलेगा। बताते चलें कि मोदी सरकार ने दूसरे कार्यकाल के आगाज के साथ ही इस किसान पेंशन योजना की घोषणा की थी। देश में लगभग 14 करोड़ किसान हैं। सरकार ने किसानों के 2024 तक दोगुनी आय का भरोसा दिया है। जिसके चलते सरकार की योजना पहले तीन साल में 5 करोड़ किसानों तक इस योजना का लाभ पहुंचाने की है।