1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Farmers Protest update: केंद्र और किसानो के बीच आज होगी 7वें दौर की बातचीत

Farmers Protest update: केंद्र और किसानो के बीच आज होगी 7वें दौर की बातचीत

Farmers Protest Update 7th Round Of Talks Between Center And Farmers Today

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानो के प्रदर्शन का आज 40वां दिन हैं। किसान लगातार कानूनों की वापसी की मांग कर रहे हैं। इस बीच किसान संगठनों और सरकार के बीच सोमवार दोपहर 2 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में सातवें दौर की बातचीत होगी।

पढ़ें :- Farmer Protest Update: राकेश टिकैत बोले- सरकार और किसान के बीच वार्ता का हो लाइव, ऐसे ही सच आएगा सामने

कृषि कानूनों  के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान और केंद्र सरकार के बीच 30 दिसंबर को छठे दौर की बाचतीच हुई थी। लगभग पांच घंटे चली बैठक में बिजली दरों में वृद्धि और पराली जलाने पर दंड को लेकर किसानों की चिंताओं को हल करने के लिए कुछ सहमति बनी, लेकिन दो बड़े मुद्दों पर गतिरोध बना रहा।

किसानों की मांग है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी दी जाए और तीनों नए कृषि कानूनों को रद्द किया जाए।  किसानों और केंद्र के बीच 7वें दौर की बातचीत में सरकार बीच का रास्ता निकालने के लिए फॉर्मूला पेश कर सकती है।

सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर लिखित भरोसा देने के विकल्प पर विचार कर रही है। इसके अलावा तीनों कानूनों को रद्द करने के मुद्दे पर सरकार समीक्षा के लिए कमेटी बनाने का प्रस्ताव दे सकती है और इस कमेटी में किसान संगठनों को ज्यादा प्रतिनिधित्व दिया जा सकता है।

पढ़ें :- अयोध्या से ATR-72 विमान जल्द भरेंगे उड़ान, केन्द्र ने दिए 250 करोड़

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...