दिल्ली: मोटल्स-फार्म हाउसों पर गिरेगी गाज, एनजीटी के आदेश पर हरकत में आए निगम

delhi-nagar-nigam
दिल्ली: मोटल्स-फार्म हाउसों पर गिरेगी गाज, एनजीटी के आदेश पर हरकत में आए निगम

Farmhouse Aur Motels Par Giregi Gaaz

नई दिल्ली। आने वाले दिनों में दिल्ली में शादी-समारोह और दूसरे बड़े आयोजन करना मुश्किल हो सकता है। राजधानी में सरकारी दिशानिर्देशों का उल्लंघन कर चल रहे मोटल्स और फार्म हाउसों पर शिकंजा कसने लगा है। ऐसे सभी मोटल और फार्म हाउस के खिलाफ सीलिंग की कार्रवाई शुरू की जाएगी। दिल्ली में करीब 508 फार्म हाउस और मोटल हैं और एनजीटी के आदेश की गाज इनमें से ज्यादातर पर गिरने वाली है।

सीलिंग की कार्रवाई नहीं करने पर गुरूवार को उत्तरी दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति की बैठक में अधिकारियों की जमकर क्लास लगी। उत्तरी दिल्ली में ही बड़ी व्यावसायिक गतिविधियों वाले 31 मोटल और 39 फार्म हाउस हैं। इनमें से केवल 21 को लाइसेंस दिया गया है। ऐसे में बिना लाइसेंस के चल रहे मोटल्स भी एनजीटी और नगर निगम के निशाने पर हैं। नगर निगमों द्वारा कराए गए सर्वे में पता चला है कि लगभग समी फार्म हाउस और मोटल्स में नियमों का उल्लंघन कर अनधिकृत निर्माण मिसयूज पाया गया है।

बैठक में आम आदमी पार्टी के नेता विकास गोयल ने सवाल उठाया कि जब छोटी दुकानों और गोदामों को सील किया जा रहा है तो फार्म हाउस और मोटल्स के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही। दूसरी ओर कांग्रेस के नेता मुकेश गोयल ने अधिकारियों पर मिलीभगत का आरोप लगाते हुए कहा कि वह फार्म हाउस और मोटल्स के मालिक अरबपति हैं और उनसे पैसा खाकर एनजीटी के आदेशों को ठेंगा दिखाया जा रहा है। अतिरिक्त आयुक्त अजय राज नाइक ने निगम अधिकारियों को आदेश दिया कि ऐसे सभी फार्म हाउस और मोटल्स के खिलाफ जल्दी कार्रवाई शुरू की जाए।

दिल्ली से हीरेन्द्र राठौर की रिपोर्ट-

नई दिल्ली। आने वाले दिनों में दिल्ली में शादी-समारोह और दूसरे बड़े आयोजन करना मुश्किल हो सकता है। राजधानी में सरकारी दिशानिर्देशों का उल्लंघन कर चल रहे मोटल्स और फार्म हाउसों पर शिकंजा कसने लगा है। ऐसे सभी मोटल और फार्म हाउस के खिलाफ सीलिंग की कार्रवाई शुरू की जाएगी। दिल्ली में करीब 508 फार्म हाउस और मोटल हैं और एनजीटी के आदेश की गाज इनमें से ज्यादातर पर गिरने वाली है। सीलिंग की कार्रवाई नहीं करने पर गुरूवार को…