1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. फास्टट्रैक रिफ्लेक्स ट्यून्स F01 रिव्यू: मजबूत और अच्छी साउंड क्वालिटी

फास्टट्रैक रिफ्लेक्स ट्यून्स F01 रिव्यू: मजबूत और अच्छी साउंड क्वालिटी

इन हेडफोन्स की एक अच्छी बात यह है कि ये गूगल असिस्टेंट और सिरी के वॉयस असिस्टेंस को सपोर्ट करते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हेडफोन बाजार में बहुत सारे खिलाड़ी अपने उत्पादों के साथ प्रवेश कर रहे हैं और इससे उपभोक्ता को बड़ा फायदा हुआ है क्योंकि अब वे विकल्पों के साथ खराब हो गए हैं। उनके पास एक निश्चित मूल्य वर्ग के तहत भी उनके लिए एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है। लेकिन अधिक विकल्पों के साथ, एक और चीज जो समान कीमत वाले उत्पादों के बीच भ्रम की स्थिति में होती है। उस भ्रम को दूर करने के लिए हम आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आप अपने दैनिक उपयोग के लिए और बजट के तहत एक हेडफ़ोन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो Fastrack Reflex Tunes F01 एक विकल्प है जिसे आप देखना चाहेंगे। हम पिछले कुछ समय से इसका उपयोग कर रहे हैं और यहाँ हम इसके बारे में क्या सोचते हैं।

पढ़ें :- Apple का 'अनलीश्ड' इवेंट 18 अक्टूबर को: यहाँ जानिए क्या करनी है उम्मीद

पहले डिवाइस को देखें और हमारे दिमाग में यह शब्द तगड़ा है। 15 मिमी X 18 मिमी आयामों के साथ निर्माण गुणवत्ता सभ्य है। जैसे ही आप हेडफ़ोन को अपने हाथ में पकड़ेंगे, आपको प्लास्टिक बाहरी महसूस होगा और यह हल्का नहीं है। इसका वजन लगभग 214 ग्राम है जिसे आप इसे अपने हाथों में रखते हुए महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप इसे अपने सिर पर पहनते हैं तो आप इसे महसूस कर सकते हैं। हेडफ़ोन की कुशनिंग अच्छी है लेकिन अगर आपने पहले मेमोरी फोम कप का इस्तेमाल किया है, तो आप उन्हें थोड़ा सख्त महसूस करेंगे। एक धातु की प्लेट दोनों ड्राइवरों को जोड़ती है ताकि यदि आप उन्हें एक तरफ से पकड़ रहे हैं तो वे नीचे नहीं लटकेंगे। जो लोग अपने हेडफ़ोन का उपयोग करते हुए बाहर के शोर को कम करना पसंद करते हैं, उनके लिए F01 आपके लिए ट्रिक करेगा। भले ही ये ANC (एक्टिव नॉइज़ कैंसिलेशन) वैरिएंट नहीं हैं, लेकिन जब आप इन्हें किसी गाने को सुनने या मूवी देखने के लिए पहनेंगे तो आपको इसका अहसास होगा। यह 250 एमएएच की बैटरी के साथ आता है जो 15 घंटे के म्यूजिक प्लेटाइम और 13 घंटे तक के टॉकटाइम के लिए पर्याप्त होगी (जैसा कि कंपनी का दावा है) लेकिन हमारे लिए, यह 12 घंटे से अधिक म्यूजिक प्लेटाइम और 10 घंटे का टॉकटाइम चला।

इन हेडफ़ोन के बारे में एक अच्छी बात यह है कि वे Google सहायक और सिरी से आवाज सहायता का समर्थन करते हैं, इसलिए यदि आप अपने एंड्रॉइड या आईफोन से जुड़े हैं तो आप वॉयस कमांड के माध्यम से बहुत सी चीजों के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। रिफ्लेक्स ट्यून्स वायर्ड और ब्लूटूथ विकल्पों के साथ आते हैं और ऑक्स और ब्लूटूथ के बीच बदलाव बहुत सहज है। हेडफोन ऑक्स केबल के लिए 40mm ड्राइव को सपोर्ट करते हैं और अगर आप ब्लूटूथ मोड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह उसे भी सपोर्ट करेगा।

ब्लूटूथ मोड को सक्रिय करने के लिए आप पावर बटन दबाएं और ब्लूटूथ मोड सक्रिय हो जाएगा जब आपको डिवाइस को अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप के साथ जोड़ना होगा। वॉल्यूम बटन को राइट साइड कप के नीचे रखा गया है। फास्ट्रैक लोगो बाहर हेडफोन पर छपा होता है। F01 ध्वनि की गुणवत्ता उच्च मात्रा में भी अच्छी है क्योंकि कोई विकृति नहीं थी। इसलिए अगर आप मूवी देखते समय अपने हेडफोन को हाई वॉल्यूम के साथ इस्तेमाल करना पसंद करते हैं तो आप उन्हें पसंद करेंगे। जब संगीत सुनने की बात आती है तो मैं कहूंगा कि वे उस मूल्य श्रेणी के लिए ठीक हैं जिसमें वे उपलब्ध हैं।

इन हेडफ़ोन की एक अच्छी विशेषता यह है कि वे आसानी से फोल्ड हो जाते हैं और आपके बैकपैक या लैपटॉप बैग में फिट हो जाते हैं यदि आप अपने हेडफ़ोन को ले जाना पसंद करते हैं। यात्रा. घर पर भी वे आसानी से एक दराज में स्लाइड करेंगे और ज्यादा जगह नहीं घेरेंगे। Fastrack Reflex Tunes दो कलर ऑप्शन ब्लैक और ग्रे में उपलब्ध हैं और 2,695 रुपये के प्राइस टैग के साथ आते हैं। इन हेडफ़ोन की एक अच्छी विशेषता यह है कि ये आसानी से फोल्ड हो जाते हैं और यदि आप यात्रा के दौरान अपने हेडफ़ोन ले जाना पसंद करते हैं तो ये आपके बैकपैक या लैपटॉप बैग में फिट हो जाएंगे। घर पर भी वे आसानी से एक दराज में स्लाइड करेंगे और ज्यादा जगह नहीं घेरेंगे। Fastrack Reflex Tunes दो कलर ऑप्शन ब्लैक और ग्रे में उपलब्ध हैं और 2,695 रुपये के प्राइस टैग के साथ आते हैं।

पढ़ें :- Google ने उपयोगकर्ताओं का डेटा चुराने के लिए Play Store से इन दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को हटा दिया: सूची यहां देखें

 

पढ़ें :- Twitter: ट्विटर ने उपयोगकर्ताओं को उनकी जानकारी के बिना प्रतिबंधित करने के लिए नई सॉफ्ट ब्लॉक सुविधा की घोषणा की

इन हेडफ़ोन की एक अच्छी विशेषता यह है कि ये आसानी से फोल्ड हो जाते हैं और यदि आप यात्रा के दौरान अपने हेडफ़ोन ले जाना पसंद करते हैं तो ये आपके बैकपैक या लैपटॉप बैग में फिट हो जाएंगे। घर पर भी वे आसानी से एक दराज में स्लाइड करेंगे और ज्यादा जगह नहीं घेरेंगे। Fastrack Reflex Tunes दो कलर ऑप्शन ब्लैक और ग्रे में उपलब्ध हैं और 2,695 रुपये के प्राइस टैग के साथ आते हैं।

कुल मिलाकर ये अच्छे एंट्री-लेवल हेडफोन हैं। यदि आप अच्छे साउंड क्वालिटी आउटपुट के साथ मजबूत हेडफ़ोन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आप उन पर विचार करना चाह सकते हैं। एकमात्र हिस्सा जहां हमें लगता है कि उत्पाद को उन्नयन की आवश्यकता हो सकती है, वह कुल वजन है जिसे आप उन्हें पहनते समय महसूस करते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...