1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Fat Burning drinks: सर्दियों में जल्द वजन कम करने के लिए ये है सबसे असरदार ड्रिंक

Fat Burning drinks: सर्दियों में जल्द वजन कम करने के लिए ये है सबसे असरदार ड्रिंक

बदलती लाइफस्टाइल और अजीबोगरीब खानपान की वजह से लोगों में वजन बढ़ने की समस्या आम हो गई है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय की इतनी कमी हो गई है कि लोगों के लिए खुद को फिट रखने भी किसी चुनौती से कम नहीं है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Fat Burning drinks: बदलती लाइफस्टाइल और अजीबोगरीब खानपान की वजह से लोगों में वजन बढ़ने की समस्या आम हो गई है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय की इतनी कमी हो गई है कि लोगों के लिए खुद को फिट रखने भी किसी चुनौती से कम नहीं है।

पढ़ें :- Weight Loss Tips: महज 7 दिन में वजन कम करने के लिए अपनाएं 7 डे डाईट प्लान

यही कारण है कि कई लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में लोगों को कई बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। साथ ही लोग अपनी मन पसंद ड्रेस भी नहीं पहन पाते। अगर आपके सामने भी इस तरह की समस्या आती है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आज हम आपको घर पर वजन घटाने वाली एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे इस्तेमाल करके आप आसानी से अपना वजन घटा सकता है। जल्दी वजन घटाने के लिए वेट लॉस ड्रिंक काफी असरदार पेय माने जाते हैं। खास बात ये है कि इससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। ड्रिंक्स शरीर से टॉक्सिन्स को निकालकर मेटाबॉलिज्म तेज करने में मदद करते हैं।

आज हम आपको वजन घटाने वाली ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि इसे कैसे बनाया जाता है साथ ही इसका सेवन करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

ड्रिंक बनाने की सामग्री

  • 2 गिलास पानी,
  • 7-10 करी पत्ता,
  • 3 अजवाइन की पत्तियां,
  • 1 चम्मच धनिया के बीज,
  • 1 छोटी चम्मच जीरा,
  • 1 कुटी हुई हरी इलायची,
  • आधा नींबू का रस
  • 1 इंच अदरक का टुकड़ा

वजन घटाने वाली ड्रिंक बनाने की विधि

पढ़ें :- Weight Loss Tips: मोटी से मोटी कमर कुछ दिन में होगी पतली, अपनाएं ये गजब घरेलू नुस्खे

सबसे पहले एक बड़े बर्तन में पानी डालकर सभी चीजें डाल दें और 5 मिनट तक उबलने दें। ध्यान रखें कि इस समय केवल नींबू रस को न डालें। इसके बाद मिक्सचर को आंच से उतारकर छान लें और नींबू का रस मिलाकर पी लें। आपको एक दिन में इस ड्रिंक की केवल 100 एमएल मात्रा ही लेनी है।

कब करें सेवन

जल्दी वजन घटाने के लिए इस ड्रिंक का सेवन सुबह के वक्त चाय की जगह किया जा सकता है। खासकर सर्दियों में वजन घटाने का ये एक कमाल का आयुर्वेदिक उपाय है। वजन घटाने के साथ साथ ये आपको अन्य फायदे भी देता है।

अगर आपको बालों के झड़ने की समस्या है तो भी ये ड्रिंक आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसमें मौजूद करी पत्ता हेयर फॉल को कंट्रोल करता है। साथ ही ये ब्लड शुगर को मैनेज करने और हीमोग्लोबिन बढ़ाने में का भी काम करते हैं। वहीं धनिया के बीज और जीरा पेट को फायदा पहुंचाते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...