1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Fat Problem : अपने बच्चे के खाने से आज ही निकाल दें ये चीज, वजन घटता नजर आएगा 

Fat Problem : अपने बच्चे के खाने से आज ही निकाल दें ये चीज, वजन घटता नजर आएगा 

इन दिनों बढ़ती उम्र में बच्चों का बढ़ता वजन माता पिता की चिंता का कारण बनता जा रहा है। युवाओं में भी यह समस्या देखने को मिल रही है। बच्चों में मोटापा बढ़ने की वजह से उनकी सक्रियता में कमी आ रही है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Fat Problem : इन दिनों बढ़ती उम्र में बच्चों का बढ़ता वजन माता पिता की चिंता का कारण बनता जा रहा है। युवाओं में भी यह समस्या देखने को मिल रही है। बच्चों में मोटापा बढ़ने की वजह से उनकी सक्रियता में कमी आ रही है। अधिकतर बच्चे खेलकूद में कम रूचि लेते है और घंटों टीबी के वक्त बिताते है।
हालांकि बढ़ते वजन का कारण खानपान की गलत आदतें भी हैं। ऐसे में बच्चों का मोटापा या उनका बढ़ता वजन बीमारी का घर बनता जा रहा है। आईये जाते है कि बच्चों का बढ़ता वजन कैसे घटाया जाए।

पढ़ें :- Detox Diet Plan : गर्मियां आने से पहले शरीर को करे डिटॉक्स ,जानें ये प्लान

1.ज्यादा वसा वाली चीजें और मिठाई दोनों ही बढ़ते मोटापे का कारण हैं। ऐसे में बच्चों की डाइट से ज्यादा वसा वाली चीजें मिठाई दोनों को तुरंत निकाल दें।
2.माता-पिता बच्चों को पौष्टिक आहार दें। साबुत अनाज, फल और हरी सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट्स, फलिया आदि चीजें मौजूद हों। इनके सेवन से न केवल बच्चों को 3.पौष्टिक तत्व मिलेंगा बल्कि उनका वजन भी नियंत्रित रहेगा।
4.अपने बच्चों को एक्सरसाइज और योगा करने के लिए प्रेरित करें।
5.बच्चों को बताएं कि शारीरिक गतिविधियों से ही हम फिट और तंदुरुस्त रह सकते हैं। इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं या बच्चों को 6.एक्सरसाइज क्लासेस या योगा क्लासेस के लिए भेज सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...