1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. पुलिस अधीक्षक का बड़ा एक्शन, हेलमेट न पहनने पर इंस्पेक्टर समेत 33 पुलिस कर्मियों का काटा चालान

पुलिस अधीक्षक का बड़ा एक्शन, हेलमेट न पहनने पर इंस्पेक्टर समेत 33 पुलिस कर्मियों का काटा चालान

सुरक्षित यातायात संचालन (Safe Traffic Operation) की जिम्मेदारी उठाते हुए अक्सर पुलिस ही कार्रवाई करती हैं, लेकिन इस बार पुलिस पर ही बड़ा एक्शन हुआ है। फतेहपुर जिले (Fatehpur District) के पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह (Superintendent of Police Rajesh Kumar Singh) ने बड़ी पहल की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

फतेहपुर। सुरक्षित यातायात संचालन (Safe Traffic Operation) की जिम्मेदारी उठाते हुए अक्सर पुलिस ही कार्रवाई करती हैं, लेकिन इस बार पुलिस पर ही बड़ा एक्शन हुआ है। फतेहपुर जिले (Fatehpur District) के पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह (Superintendent of Police Rajesh Kumar Singh) ने बड़ी पहल की है। दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट की अनिवार्यता आम, खास सभी समझे इसके लिए गुरुवार को उन्होंने पुलिस विभाग पर ही चाबुक चलवाया।

पढ़ें :- महराजगंज:सर्वा माता का दर्शन कर ब्लाक प्रमुख ने मंदिर के कायाकल्प का ली शपथ

जिले में आयोजित सुरक्षित यातायात (Safe Transportation) के शपथ कार्यक्रम में एसपी ने पुलिस को नियमों का पालन कर एक मिसाल कायम करने की सीख दी। इसी क्रम में सीओ यातायात प्रगति यादव (CO Transport Pragati Yadav) के नेतृत्व में पुलिस ने पुलिस लाइन, पुलिस कार्यालय व थाना क्षेत्रों में औचक चेकिंग की गई।

जिसमें बिना हेलमेट के बाइक सवार इंस्पेक्टर रवि गौतम, दो दारोगा, हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल व होमगार्ड जवानों समेत 33 पुलिस कर्मियों पर चालान की कार्रवाई की गई। प्रत्येक पुलिस कर्मियों पर एक-एक हजार रुपये का जुर्माना किया गया। जिससे महकमा में खलबली मची रही।

बाइक से बिना हेलमेट पहुंचे पुलिस कर्मियों का चालान

सीओ के नेतृत्व में यातायात प्रभारी मनोज सिंह (Traffic Incharge Manoj Singh) , दारोगा रविशंकर पांडेय, धर्मेंद्र कुमार, राजेश व अरविंद कुमार ने ड्यूटी के समय पुलिस लाइन व एसपी कार्यालय के बाहर पहुंचे। ड्यूटी में बाइक से बिना हेलमेट लगाकर आने वाले इंस्पेक्टर, दारोगा, कांस्टेबल व होमगार्डों समेत 14 पुलिस कर्मियों का चालान किया।

पढ़ें :- Forbes Billionaires Index : गौतम अडानी एक हफ्ते में नंबर दो से 16वें पर पहुंचे, हिंडनबर्ग रिपोर्ट की सुनामी जारी

नियमों का उल्लंघन करने वालों पर हुई कार्रवाई

इसी तरह सदर कोतवाली, बिंदकी कोतवाली, खागा कोतवाली पुलिस के साथ अन्य थाना प्रभारियों ने नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की। सीओ यातायात प्रगति यादव ने बताया कि कार्रवाई के दायरे में एक इंस्पेक्टर, दो दारोगा, हेड कांस्टेबल पांच, कांस्टेबल 19, महिला आरक्षी दो, व चार होमगार्ड जवानों पर कुल 33 हजार रुपये जुर्माना किया गया।

सीट बेल्ट न पहनने पर होगा एक्शन

यातायात प्रभारी मनोज सिंह (Traffic Incharge Manoj Singh) ने बताया कि शपथ लेने के बावजूद नियमों का पालन न करने पर गुरुवार सुबह हेलमेट न पहनने पर पुलिस कर्मियों पर जुर्माना की कार्रवाई की गई है। अब औचक सीट बेल्ट की चेकिंग भी की जाएगी। यदि कार सवार पुलिस कर्मी बिना सीट बेल्ट के मिले तो पर भी जुर्माना की कार्रवाई कर वाहन का चालान किया जायेगा। नियम सभी के लिए बराबर है।

पढ़ें :- Budget 2023: सीएम योगी बोले-बजट से UP की जनता लाभान्वित होने जा रही
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...