1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. FBI ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर मारा छापा, जानें पूरा मामला

FBI ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर मारा छापा, जानें पूरा मामला

अमेरिका के पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को दावा किया कि फ्लोरिडा स्थित उनके मार-ए-लागो आवास पर एफबीआई एजेंटों ने छापेमारी की है। उन्होंने इसे अपने खिलाफ साजिश करार दिया है। उन्होंने ट्रूथ सोशल नेटवर्क पर पोस्ट किए अपने बयान में कहा कि ये हमारे राष्ट्र के लिए काला दिन है, क्योंकि फ्लोरिडा के पाम बीच में मेरे खूबसूरत घर मार-ए-लागो पर वर्तमान में घेराबंदी, छापेमारी और एफबीआई एजेंटों के एक बड़े समूह द्वारा कब्जा कर लिया गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Former US President Donald Trump) ने सोमवार को दावा किया कि फ्लोरिडा स्थित उनके मार-ए-लागो आवास पर एफबीआई एजेंटों (FBI Agents) ने छापेमारी की है। उन्होंने इसे अपने खिलाफ साजिश करार दिया है। उन्होंने ट्रूथ सोशल नेटवर्क पर पोस्ट किए अपने बयान में कहा कि ये हमारे राष्ट्र के लिए काला दिन है, क्योंकि फ्लोरिडा के पाम बीच में मेरे खूबसूरत घर मार-ए-लागो पर वर्तमान में घेराबंदी, छापेमारी और एफबीआई एजेंटों के एक बड़े समूह द्वारा कब्जा कर लिया गया है।

पढ़ें :- Donald Trump बोले- 'पीएम मोदी महान शख्सियत', मुझसे अच्छा भारत का कोई दोस्त नहीं

ट्रंप ने लेफ्ट डेमोक्रेट्स (Left Democrats) पर आरोप लगाते हुए कहा कि ‘वह नहीं चाहते कि मैं 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी करूं। उन्होंने कहा कि यह छापेमारी गैरकानूनी है। इसके साथ ही यह न्याय प्रणाली का हथियारकरण है। न्यूज एजेंसी एएफपी (AFP)के मुताबिक एफबीआई (FBI) ने अभी तक छापेमारी की पुष्टि नहीं की है। इसके साथ ही छापेमारी के कारणों के बारे में भी अभी तक एफबीआई (FBI) की तरफ से कोई अधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन ट्रंप जांच के घेरे में हैं।

बता दें कि अमेरिकी न्याय विभाग (US Department of Justice) ट्रंप के समर्थकों की भीड़ द्वारा यूएस कैपिटल पर 6 जनवरी के हमले की जांच कर रहा है। यह घटना प्रतिनिधि सभा समिति की जांच का विषय है, लेकिन अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड (Attorney General Merrick Garland) ने अभी तक किसी एक अपराधी पर उंगली नहीं उठाई है। उन्होंने कहा कि हमें हर उस व्यक्ति को जवाबदेह ठहराना होगा जो वैध चुनाव को पलटने की कोशिश के लिए आपराधिक रूप से जिम्मेदार हैं। हाल ही में उन्होंने जोर देकर कहा था कि कोई भी व्यक्ति कानून से ऊपर नहीं है।

ट्रंप अपनी 2020 की चुनावी हार के बाद अपने साथ सरकारी दस्तावेजों के कम से कम 15 बॉक्स फ्लोरिडा ले गए थे। न्याय विभाग (Department of Justice) मुख्य रूप से इसी रिकॉर्ड बॉक्स की खुफिया जानकारी की खोज कर रहा है । इसकी जांच कर रहा है। इसके अलावा जॉर्जिया में 2020 के चुनाव परिणामों को पलटने के प्रयासों की भी जांच की जा रही है। इसके साथ ही न्यूयॉर्क में ट्रंप की बिजनेस गतिविधियों की भी जांच की जा रही है।

फिलहाल ट्रंप ने अभी तक आधिकारिक तौर पर 2024 के राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election 2024) के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की है। हालांकि हाल के कुछ महीनों में उन्होंने इसके मजबूत संकेत दिए हैं।

पढ़ें :- हार के बाद डॉनल्ड ट्रंप ने अधिकारियों को दे डाला था वोटिंग मशीन जब्त करने का आदेश

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...