1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बालों की हर समस्या के लिए रामबाण है मेथी, जाने इसे लगाने का तरीका

बालों की हर समस्या के लिए रामबाण है मेथी, जाने इसे लगाने का तरीका

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: हम कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स काम में लेते है बाल को सुन्दर, चमकदार और मजबूत बनाने के लिए, सैलून जाते है, स्पा करवाते है और भी ना जाने क्या-क्या कोशिश करते है लेकिन फिर भी बालों की समस्यांए खत्म नहीं होती है। लेकिन क्या आपको पता है की बालों के लिए मेथी काफी फायदेमंद होती है? ।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

मेथी में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है जिसकी वजह से इसके सेवन से बालों से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलता है। जिससे वह स्वस्थ और मजबूत बने रहते हैं। तो आइए जानते है बालों में मेथी लगाने के फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका…

डैंड्रफ हटाए

बिना बालों के नुकसान के डैंड्रफ दूर करने का सबसे अच्छा तरीका मेथी के बीज हैं। इसके लिए रात भर मेथी के बीज पानी में भिगो कर रख दें। अब अगले दिन इसका पेस्ट बनाकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर मास्क की तरह लगा लें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

रूखापन हटाए

अगर आपके बाल काफी रूखे हैं तो, आप उस पर मेथी और अंडे का पेस्ट लगा सकती हैं। मुठ्ठी भर मेथी को पानी में भिगो दें और दूसरे दिन उसे पीस कर पेस्ट बना लें। फिर उसमें अंडा मिलाएं और रिजल्ट देंखे।

बालों को बनाए घना

पढ़ें :- Detox Diet Plan : गर्मियां आने से पहले शरीर को करे डिटॉक्स ,जानें ये प्लान

बालों को घना बनाने में भी मेथी आपकी मदद करता है। इसके लिए 2 चम्मच मेथी के बीज और कुछ ताजे करी पत्ते का पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे रोज अपने बालों में लगाएं। इससे आपके बालों की क्वालिटी में सुधार होता है और आपके बाल स्वस्थ भी होते हैं

मुलायम बालों के लिए

मेथी के दाने से तैयार पावडर और दूध को मिला कर प्राकृतिक कंडीशनर बनाया जा सकता है। इससे बाल काफी मुलायम हो जाते है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...