1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Festive Season Body Detox : फेस्टिव सीजन में अधिक तला और मीठा खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक,ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स

Festive Season Body Detox : फेस्टिव सीजन में अधिक तला और मीठा खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक,ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स

भारत में त्योहारों को मनाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। दिवाली का त्योहार नजदीक है। लगभग हफ्ते भर चलने वाले इस त्योहारी मौसम में यहां लोग त्योहारों पर एक दूसरों को बधाई देते है और एक साथ् मिलजुल कर धूमधाम से त्योहार मनाते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Festive Season Body Detox:भारत में त्योहारों को मनाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। दिवाली का त्योहार नजदीक है। लगभग हफ्ते भर चलने वाले इस त्योहारी मौसम में यहां लोग त्योहारों पर एक दूसरों को बधाई देते है और एक साथ् मिलजुल कर धूमधाम से त्योहार मनाते है। त्योहारों पर घर आए मेहमानों का स्वागत लोग तरह तरह के व्यंजन परोस कर करते है। इस अवसर पर बहुत अधिक तला हुआ, वसायुक्त और मीठा भोजन भोजन लोग करते है।  यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में चिकित्सा पेशेवर सेहत की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए डिटॉक्स आहार का पालन करने की सलाह देते हैं। फेस्टिव सीजन के बाद बॉडी को डिटॉक्स करना भी बहुत जरूरी है।आइये जानते है कुछ टिप्स के बारे में जो बॉडी को डिटॉक्स करते है।

पढ़ें :- Paan Ke Patte : पान के पत्ते खाने से शरीर में जमे विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं, जानिए इसके चमत्कारी गुण के बारे में

  डिटॉक्स ड्रिंक्स
फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद रोजाना व्यायाम करें। आप नींबू, खीरा या चुकंदर आदि से बने जूस का सेवन कर सकते हैं। ये आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने का काम करते हैं। ये डिटॉक्स ड्रिंक्स आपके वजन को भी तेजी से घटाने में मदद करते है।आप रोजाना सुबह खाली पेट इन डिटॉक्स ड्रिंक्स को पी सकते हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है। फेस्टिव सीजन के बाद ही नहीं बल्कि हमेशा दिन में 7 से 8 गिलास पानी पिएं। ये आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। ये थकान और सुस्ती को दूर करने में मदद करता है। ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...