FIFA वर्ल्ड कप 2018: मैक्सिको में जश्न से नहीं आया था कोई  भूकंप

fifaworldcup
FIFA वर्ल्ड कप 2018: मैक्सिको में जश्न से नहीं आया था कोई  भूकंप

मेक्सिको। फीफा विश्व कप 2018 में रविवार को मेक्सिको ने एक गोल कर डिफेंडिंग चैंपियन जर्मनी को हरा दिया। तभी एक ट्वीट तेज़ी से वायरल हुआ, जिसमे मेक्सिको की एक संस्था SIMMSA (भौगोलिक और वायुमंडलीय अनुसंधान संस्थान) ने मैच के समय ट्वीट किया था, ‘मेक्सिको सिटी में कृत्रिम भूकंप का पता चला है। ऐसा संभवत: विश्व कप मैच के दौरान हुए गोल के बाद लोगों के कूदने से 11:32 बजे हुआ।’ हालांकि विशेषज्ञों की मानें तो वहां कोई भूकंप नहीं आया था।

क्या है सच

मेक्सिको की नैशनल सिस्मोलॉजीकल सर्विस (एसएसएन) ने ऐसी कोई जानकारी नहीं दी। एसएसएन के एक मेम्बर ने बताया, “हालांकि बड़ी संख्या में अगर लोग उछले-कूदते हैं तो वाइब्रेशन पैदा होता है। जिसे सिस्मोग्राफ रिकॉर्ड भी कर लेता है। लेकिन वाइब्रेशन और भूकंप की रिपोर्ट में काफी फर्क होता है।

{ यह भी पढ़ें:- FIFA WC 2018: क्रोएशिया ने हासिल किया फाइनल का टिकट, इंग्लैंड का सपना टूटा }

उन्होंने उदहारण देते हुए कहा, ” यूनिवर्सिटी फुटबॉल टीम जब खेलती है और 60 हज़ार से ज़्यादा लोग एक समय में जश्न मनाते हैं तो हलचल के संकेत मिलते हैं. लेकिन ग्राफ में साफ वाइब्रेशन दिखती हैं, भूकंप नहीं।”

नहीं आया भूकंप

बड़ी संख्या में लोगों के जश्न मनाने को सिसमोग्राफ ने ज़रूर रिकॉर्ड किया, लेकिन इससे भूकंप नहीं आ सकता। मेक्सिको में रविवार को भूकंप के झटके रिकॉर्ड नहीं किए गए।

{ यह भी पढ़ें:- FIFA WC 2018: सेमीफाइनल में आज फ्रांस-बेल्जियम के बीच होगी भिड़ंत }

मेक्सिको। फीफा विश्व कप 2018 में रविवार को मेक्सिको ने एक गोल कर डिफेंडिंग चैंपियन जर्मनी को हरा दिया। तभी एक ट्वीट तेज़ी से वायरल हुआ, जिसमे मेक्सिको की एक संस्था SIMMSA (भौगोलिक और वायुमंडलीय अनुसंधान संस्थान) ने मैच के समय ट्वीट किया था, 'मेक्सिको सिटी में कृत्रिम भूकंप का पता चला है। ऐसा संभवत: विश्व कप मैच के दौरान हुए गोल के बाद लोगों के कूदने से 11:32 बजे हुआ।' हालांकि विशेषज्ञों की मानें तो वहां कोई भूकंप नहीं…
Loading...