1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. FIFA World Cup 2022 : आज से राउंड ऑफ-16 का ऐसा है शेड्यूल, जानें किन-किन टीमों ने किया क्वालिफाई

FIFA World Cup 2022 : आज से राउंड ऑफ-16 का ऐसा है शेड्यूल, जानें किन-किन टीमों ने किया क्वालिफाई

FIFA World Cup 2022 : फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) का असली रोमांच शनिवार से शुरू होने जा रहा है। राउंड ऑफ-16 यानी प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले आज से खेले जाएंगे। इसे नॉकआउट राउंड भी कहा जाता है। यहां किसी भी टीम के पास आगे के राउंड के लिए क्वालिफाई करने का दूसरा मौका नहीं होगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

FIFA World Cup 2022 : फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) का असली रोमांच शनिवार से शुरू होने जा रहा है। राउंड ऑफ-16 यानी प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले आज से खेले जाएंगे। इसे नॉकआउट राउंड भी कहा जाता है। यहां किसी भी टीम के पास आगे के राउंड के लिए क्वालिफाई करने का दूसरा मौका नहीं होगा। हारने पर टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी। इसके बाद क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

पढ़ें :- Promotion of Ease of Doing Business : अब KYC के लिए आधार कार्ड नहीं पैन कार्ड होगा जरूरी

नॉकआउट राउंड में पेनल्टी शूटआउट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। फुल टाइम यानी 90 मिनट का खेल समाप्त होने के बाद यदि दोनों टीमों का स्कोर बराबर रहता है तो 30 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाएगा। इस 30 मिनट में भी स्कोर बराबर रहने पर पेनल्टी शूटआउट खेला जाएगा और इससे मैच के नतीजे आएंगे।

राउंड ऑफ-16 के दौरान एक दिन में दो मुकाबले खेले जाएंगे। पहला मैच भारतीय समयानुसार रात साढ़े आठ बजे से और दूसरा मैच रात साढ़े 12 बजे से खेला जाएगा। ग्रुप स्टेज में 32 टीमों को चार-चार के आठ ग्रुप्स में बांटा गया था। अब हर एक ग्रुप से दो-दो टीमों ने राउंड ऑफ-16 के लिए क्वालिफाई किया है। हम आपको हर ग्रुप से टॉप करने वाली दो टीमों के बारे में और प्री-क्वार्टर फाइनल में उनके मैचों के बारे में बता रहे हैं।

Q: राउंड ऑफ-16 के लिए क्वालिफाई करने वाली टीमें
E: वर्ल्ड कप से बाहर होने वाली टीमें

पढ़ें :- Union Budget 2023: जानिए बजट में क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...