1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. फीफा विश्व कप 2022 : 12 दिन तक चलेंगे मुकाबले प्रतिदिन खेले जाएंगे चार मैच

फीफा विश्व कप 2022 : 12 दिन तक चलेंगे मुकाबले प्रतिदिन खेले जाएंगे चार मैच

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: फीफा विश्व कप 2022 के ग्रुप चरण के मुकाबले 12 दिन तक चलेंगे जिसमें प्रतिदिन चार मैच खेले जाएंगे और नॉकआउट मुकाबले अगर अतिरिक्त समय में खिंचते हैं तो कतर में मध्यरात्रि के बाद भी खेले जाएंगे। फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा ने बुधवार को पहले ऐसे विश्व कप का कार्यक्रम जारी किया जो नवंबर और दिसंबर में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के दौरान मुकाबले स्थानीय समयानुसार दोपहर एक बजे (ग्रीनविच मानक समय के अनुसार सुबह 10 बजे), शाम 4 चार बजे (ग्रीनविच मानक समय के अनुसार दोपहर 1 एक बजे), शाम 7 सात बजे (ग्रीनविच मानक समय के अनुसार शाम 4 बजे) और रात 10 बजे (ग्रीनविच मानक समय के अनुसार शाम 7 सात बजे) शुरू होंगे।

फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा ने बयान में कहा कि ग्रुप में टीमों का फैसला होने के बाद घर में मैच देखने वाले दर्शकों के लिए मैच के शुरुआत के बेहतर समय की संभावना पर चर्चा की जाएगी और बेशक कतर के दर्शकों को ध्यान में रखते हुए स्टेडियमों में मुकाबलों का आवंटन होगा।’

पश्चिम एशिया में होने वाले पहले फुटबॉल विश्व कप की शुरुआत मेजबान कतर के मुकाबले के साथ होगी जो 21 नवंबर को दोपहर एक बजे 60 हजार दर्शकों की क्षमता वाले अल बायत स्टेडियम में खेला जाएगा। फाइनल 18 दिसंबर को शाम छह बजे से 80 हजार दर्शकों की क्षमता वाले लुसेल स्टेडियम में होगा।

यूरोपीय सत्र पर अधिक असर नहीं पड़े इसके कारण इस बार टूर्नामेंट 28 दिन तक चलेगा जबकि रूस में पिछला टूर्नामेंट 32 दिन तक खेला गया था। इस टूर्नामेंट के लिए दोहा के करीब आठ स्थलों का इस्तेमाल किया जाएगा। टीमों और प्रशंसकों को मैच देखने के लिए विमान से कतर की यात्रा करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि स्टेडियम 30 मील के दायरे में हैं।

दोनों सेमीफाइनल रात 10 बजे शुरू होंगे और अगर ये अतिरिक्त समय में खिंचते हैं, या चोट के कारण लंबा ब्रेक लेना पड़ता है या वीडियो रैफरल के कारण नियमित समय में विलंब होता है तो कतर में नया दिन शुरू हो जाएगा। ग्रुप चरण और प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा। अधिकतर टीमों को मैचों के बीच में तीन दिन का आराम मिलेगा जो फीफा का कहना है कि खेल प्रदर्शन के लिए आदर्श है। अंतिम दो प्री प्री क्वार्टर फाइनल खेलने वाली टीमों को हालांकि सिर्फ दो दिन का आराम मिलेगा। तीसरे स्थान के प्ले आफ में सेमीफाइनल में हारने वाली एक टीम को दो दिन जबकि दूसरी टीम को तीन दिन का आराम मिलेगा।

फीफा टूर्नामेंट का ड्रॉ मार्च 2022 के अंत में या अप्रैल 2022 के शुरू में कराने की योजना बना रहा है। तब तक फाइनल्स में खेलने वाली 32 में से 30 टीमें तय हो जाएंगी। यह अंतिम विश्व कप है जिसमें 32 टीमें हिस्सा लेंगी। अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको की संयुक्त मेजबानी में होने वाले 2026 विश्व कप में 48 देश हिस्सा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...