आखिरी तारीख से पहले भरें ITR, जाने कैसे घर बैठे फाइल कर सकते हैं रिटर्न

आखिरी तारीख से पहले भरें ITR, जाने कैसे घर बैठे फाइल कर सकते हैं रिटर्न
आखिरी तारीख से पहले भरें ITR, जाने कैसे घर बैठे फाइल कर सकते हैं रिटर्न

नई दिल्ली। फाइनैंशल इयर 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई तय की गई है। जिसके लिए अभी आपके पास पर्याप्त समय है ऐसे में आप आखिरी तारीख का इंतज़ार न करें। अगर आपको भी ITR फाइल करना है तो अब आपको भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ITR फाइल करने वाली कुछ ऐप और वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिये आप घर बैठे ही आईटीआर फाइल कर सकते हैं।

File Itr Before Its Last Day :

आपको बता दें कि भारत सरकार द्वारा अधिकृत ई-फाइलिंग वेबसाइट अखिल भारतीय ITR ने आयकर ई-फाइलिंग को आसान बनाने एक नया एप लांच किया है। इस ऐप के जरिये आप मोबाइल से ही आईटीआर फाइल कर सकेंगे। इस ऐप में आपको ITR फाइल करने के अलावा रिफंड स्टेटस जांचने, बकाया आयकर की गणना करने, जैसी अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध मिलेंगी। सबसे पहले आप आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर रिटर्न दाखिल करना ज्‍यादा बेहतर है। ज्‍यादा परेशानी होने की सूरत में आप कुछ दूसरी वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं।

इन वेबसाइटों पर देखें ITR फाइल करने की पूरी जानकारियां

cleartax.com
taxsmile.com
myitreturn.com
taxspanner.com

इन मोबाइल ऐप से मिलेगी ITR फाइल करने में सहायता

Clear Tax
Income tax return filing app

इन वेबसाइटों और ऐप का दावा है कि रिटर्न फाइल करने में पूरी सावधानी बरती जाती है और हर किसी के दस्‍तावेजों को पूरी तरह गोपनीय रखा जाता है। इस काम के लिए अनुभवी एक्‍सपर्ट्स लगाए जाते हैं।

नई दिल्ली। फाइनैंशल इयर 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई तय की गई है। जिसके लिए अभी आपके पास पर्याप्त समय है ऐसे में आप आखिरी तारीख का इंतज़ार न करें। अगर आपको भी ITR फाइल करना है तो अब आपको भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ITR फाइल करने वाली कुछ ऐप और वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिये आप घर बैठे ही आईटीआर फाइल कर सकते हैं। आपको बता दें कि भारत सरकार द्वारा अधिकृत ई-फाइलिंग वेबसाइट अखिल भारतीय ITR ने आयकर ई-फाइलिंग को आसान बनाने एक नया एप लांच किया है। इस ऐप के जरिये आप मोबाइल से ही आईटीआर फाइल कर सकेंगे। इस ऐप में आपको ITR फाइल करने के अलावा रिफंड स्टेटस जांचने, बकाया आयकर की गणना करने, जैसी अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध मिलेंगी। सबसे पहले आप आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर रिटर्न दाखिल करना ज्‍यादा बेहतर है। ज्‍यादा परेशानी होने की सूरत में आप कुछ दूसरी वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं। इन वेबसाइटों पर देखें ITR फाइल करने की पूरी जानकारियां cleartax.com taxsmile.com myitreturn.com taxspanner.com इन मोबाइल ऐप से मिलेगी ITR फाइल करने में सहायता Clear Tax Income tax return filing app इन वेबसाइटों और ऐप का दावा है कि रिटर्न फाइल करने में पूरी सावधानी बरती जाती है और हर किसी के दस्‍तावेजों को पूरी तरह गोपनीय रखा जाता है। इस काम के लिए अनुभवी एक्‍सपर्ट्स लगाए जाते हैं।