कानपुर और आगरा के अलावा इन शहरों में चलेगी मेट्रो, परियोजना को मिली मंजूरी

नई दिल्ली। मेट्रो रेल की नई नीति के तहत देश के पांच नये शहरों में मेट्रो रेल परियोजना के संचालन को सरकार की तरफ से मंजूरी मिल गई है। सोमवार को आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने बताया कि वित्त मंत्रालय से मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल, उत्तर प्रदेश के आगरा, कानपुर और मेरठ शहरों में मेट्रो परियोजनाओं को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।

Finance Ministry Approves Metro Project In Indore Bhopal Agra Kanpur Meerut :

बता दें, पूरे देश में एक समान मानकों पर मेट्रो परियोजनाएं लागू करने के लिए पिछले साल साल मेट्रो नीति 2017 घोषित होने के बाद पहली बार सात परियोजनाओं को वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिली है। देश के तमाम शहरों के लिए राज्य सरकारों ने मेट्रो परिचालन की केन्द्र सरकार से अनुमति मांगी है।

मिश्रा ने बताया कि मानकों पर खरी उतरने वाली सात परियोजनाओं को वित्त मंत्रालय की सैद्धांतिक मंजूरी मिली है। उन्होंने बताया कि वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार के लोक निवेश बोर्ड (पीआईबी) द्वारा इन परियोजनाओं के वित्त पोषण की रूपरेखा तय की जाएगी। इसके बाद इन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

नई दिल्ली। मेट्रो रेल की नई नीति के तहत देश के पांच नये शहरों में मेट्रो रेल परियोजना के संचालन को सरकार की तरफ से मंजूरी मिल गई है। सोमवार को आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने बताया कि वित्त मंत्रालय से मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल, उत्तर प्रदेश के आगरा, कानपुर और मेरठ शहरों में मेट्रो परियोजनाओं को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। बता दें, पूरे देश में एक समान मानकों पर मेट्रो परियोजनाएं लागू करने के लिए पिछले साल साल मेट्रो नीति 2017 घोषित होने के बाद पहली बार सात परियोजनाओं को वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिली है। देश के तमाम शहरों के लिए राज्य सरकारों ने मेट्रो परिचालन की केन्द्र सरकार से अनुमति मांगी है। मिश्रा ने बताया कि मानकों पर खरी उतरने वाली सात परियोजनाओं को वित्त मंत्रालय की सैद्धांतिक मंजूरी मिली है। उन्होंने बताया कि वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार के लोक निवेश बोर्ड (पीआईबी) द्वारा इन परियोजनाओं के वित्त पोषण की रूपरेखा तय की जाएगी। इसके बाद इन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।