1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. SBI, PNB, BoB, Kotak Bank ने होम लोन दरों में की कटौती: यहां देखें विवरण

SBI, PNB, BoB, Kotak Bank ने होम लोन दरों में की कटौती: यहां देखें विवरण

त्योहारी सीजन की मांग और बाजार की धारणा को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक और निजी बैंक अब रिकॉर्ड कम ब्याज दरों पर होम लोन दे रहे हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

इस त्योहारी सीजन में सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्र के बैंक खुदरा ऋण में ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दर की पेशकश करने की होड़ में हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) जैसे राज्य संचालित बैंक अब त्योहारी सीजन की मांग और बाजार को बढ़ावा देने के लिए रिकॉर्ड कम ब्याज दरों पर होम लोन दे रहे हैं। 

पढ़ें :- बड़ा निवेश अवसर: एसबीआई 25 अक्टूबर को पूरे भारत में डिफॉल्टरों की संपत्तियों की ई-नीलामी करेगा आयोजित

Who is offering the cheapest Home Loan and Car Loan in SBI BOB PNB and Kotak Mahindra Bank - SBI, BOB, PNB और कोटक महिन्द्रा बैंक में कौन दे रहा सबसे सस्ता

उनके निजी समकक्ष कोटक महिंद्रा बैंक (केएमबीएल) ने भी ग्राहकों को लुभाने के लिए ब्याज दरों में कटौती की है। 

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 

भारत के सबसे बड़े ऋणदाता और साथ ही गृह ऋण प्रदाता, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने संभावित गृह ऋण ग्राहकों के लिए उत्सव के प्रस्तावों का एक गुलदस्ता लॉन्च किया है। इस ऑफर का मकसद त्योहारी सीजन में होम लोन को और किफायती बनाना है। अपनी तरह की पहली पहल में, एसबीआई केवल 6.70 प्रतिशत पर क्रेडिट स्कोर लिंक्ड होम लोन प्रदान करता है, चाहे ऋण राशि कुछ भी हो।  

पढ़ें :- एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल ऐप योनो रहेगा 4 सितंबर को बंद

इससे पहले 75 लाख रुपये से अधिक का कर्ज लेने वाले कर्जदार को 7.15 फीसदी की दर से ब्याज देना पड़ता था। फेस्टिव ऑफर्स की शुरुआत के साथ, एक उधारकर्ता अब किसी भी राशि के लिए 6.70 प्रतिशत की न्यूनतम दर पर होम लोन प्राप्त कर सकता है। प्रस्ताव के परिणामस्वरूप 45 आधार अंकों की बचत होती है, जो 30 साल के कार्यकाल के साथ 75 लाख रुपये के ऋण के लिए 8 लाख रुपये से अधिक की बड़ी ब्याज बचत का अनुवाद करता है।  

इसके अलावा, एक गैर-वेतनभोगी उधारकर्ता के लिए लागू ब्याज दर एक वेतनभोगी उधारकर्ता पर लागू ब्याज दर से 15 आधार अंक अधिक थी। SBI ने वेतनभोगी और गैर-वेतनभोगी उधारकर्ता के बीच के इस अंतर को हटा दिया है। अब, संभावित होम लोन उधारकर्ताओं से कोई व्यवसाय-लिंक्ड ब्याज प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है। इससे गैर-वेतनभोगी उधारकर्ताओं को 15 आधार अंकों की और ब्याज बचत होगी।  

ऋणदाता ने प्रसंस्करण शुल्क को पूरी तरह से माफ कर दिया है और उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर के आधार पर आकर्षक ब्याज रियायत प्रदान करता है।  

कोटक महिंद्रा बैंक (KMBL)  

कोटक महिंद्रा बैंक (केएमबीएल) ने भी त्योहारी सीजन की शुरुआत यह घोषणा करते हुए की है कि उसने अपने होम लोन की ब्याज दरों को फिर से 15 आधार अंकों (बीपीएस) से 6.65 प्रतिशत से घटाकर 6.50 प्रतिशत कर दिया है। ऋणदाता ने उल्लेख किया है कि 6.50 प्रतिशत प्रति वर्ष की यह विशेष दर 10 सितंबर से शुरू होकर 8 नवंबर 2021 तक सीमित अवधि के त्योहारी सीजन की पेशकश है।  

पढ़ें :- SBI के धमाकेदार ऑफर्स: त्योहारी सीजन से पहले SBI ने की गोल्ड लोन दरों में कटौती

नए होम लोन और बैलेंस ट्रांसफर दोनों के लिए दरें अब 6.50 प्रतिशत प्रति वर्ष से शुरू होती हैं, जो घर खरीदारों को सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करती हैं। यह विशेष दर सभी ऋण राशियों के लिए उपलब्ध है और एक उधारकर्ता की क्रेडिट प्रोफ़ाइल से जुड़ी हुई है। इसके अलावा, डिजिटल ने होम लोन स्वीकृति प्रक्रिया को पूरी तरह से बदल दिया है। कोटक डिजी होम लोन के साथ, होम लोन आवेदक अब पूरी तरह से डिजिटल, पेपरलेस में अपनी ऋण राशि पात्रता, ऋण की अवधि, ब्याज दर और ईएमआई के साथ तत्काल सैद्धांतिक मंजूरी पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...