वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट: भारत से ज्यादा खुश है चीन और पाकिस्तान, ये है दुनिया का सबसे खुश देश

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट, भारत ,चीन , पाकिस्तान
वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट: भारत से ज्यादा खुश है चीन और पाकिस्तान, ये है दुनिया का सबसे खुश देश

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र की सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशंस नेटवर्क की प्रकाशित वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट-2018 में पता चला कि पाकिस्तान ने भारत को खुश रहने के मामले में पिछाड़ दिया है। जहां यूरोपीय देश फ़िनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश है वहीं भारत को 133वां स्थाान दिया गया है। 156 देशों की इस सूची में शीर्ष 10 खुशहाल देशों में से 8 यूरोप के हैं, जबकि शीर्ष 20 में भी एशिया का एक भी देश नहीं है।

बता दें कि सबसे कम खुशहाल देशों की लिस्ट में सीरिया, तंजानिया, यमन और रवांडा हैं। यह लिस्ट प्रति व्यक्ति आय, सोशल फ्रीडम, भ्रष्टाचार के आकड़ों के आधार पर तैयार की गई है। इस रिपोर्ट में अमेरिका को इसमें 18वां स्थायन दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में भारत 122वें स्थान पर था जबकि अब वह 11 स्थान पीछे खिसककर 133वें स्थान पर पहुंच गया है। इसका मतलब है कि देश में खुशहाली कम हुई है।

{ यह भी पढ़ें:- हिंदू पाकिस्तान वाले बयान में फंसे शशि थरूर, कोर्ट ने भेजा नोटिस }

पड़ोसी देशों से पीछे रह गया भारत

भारत में खुशहाली कम होने के कारण सूची में देश को 133वां स्थान दिया गया है। 2017 में भारत का स्थान 122वां था। इस बार की सूची पर गौर करें तो हमारे पड़ोसी देश भी खुशहाली के मामले में हमसे आगे हैं। भारत के पड़ोसी देशों में सबसे खुशहाल पाकिस्तान है। उसे 75वां स्थानन दिया गया है। चीन को खुशहाली के मामले में 86वां स्थान दिया गया है। भूटान को 97वां, नेपाल को 101वां, बांग्लाादेश को 115वां, श्रीलंका को 116वें और म्यांमार को इस सूची में 130वें स्थान पर रखा गया है।

{ यह भी पढ़ें:- पाकिस्तान : दो चुनावी रैलियों में आतंकी हमला, 133 की मौत, 200 घायल }

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र की सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशंस नेटवर्क की प्रकाशित वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट-2018 में पता चला कि पाकिस्तान ने भारत को खुश रहने के मामले में पिछाड़ दिया है। जहां यूरोपीय देश फ़िनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश है वहीं भारत को 133वां स्थाान दिया गया है। 156 देशों की इस सूची में शीर्ष 10 खुशहाल देशों में से 8 यूरोप के हैं, जबकि शीर्ष 20 में भी एशिया का एक भी देश नहीं है। बता दें कि सबसे…
Loading...