1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Breaking- अमेरिका, कनाडा और फिलीपींस में 3 तूफानों ने मचाया कोहराम, कहीं इमरजेंसी तो कहीं अलर्ट जारी

Breaking- अमेरिका, कनाडा और फिलीपींस में 3 तूफानों ने मचाया कोहराम, कहीं इमरजेंसी तो कहीं अलर्ट जारी

World Super Typhoon: दुनिया के तीन देश इस समय प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे हैं। अमेरिका (America), फिलीपींस (Philippines) और कनाडा (Canada) में तीन अलग-अलग तूफानों ने कोहराम मचा रखा है। तीनों ही देश अपने नागरिकों के लिए चेतावनी जारी कर चुके हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

World Super Typhoon: दुनिया के तीन देश इस समय प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे हैं। अमेरिका (America), फिलीपींस (Philippines) और कनाडा (Canada) में तीन अलग-अलग तूफानों ने कोहराम मचा रखा है। तीनों ही देश अपने नागरिकों के लिए चेतावनी जारी कर चुके हैं। अमेरिका (America) के फ्लोरिडा में इयान तूफान (Ian Typhoon) के कारण इमरजेंसी (Emergency) का एलान कर दिया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Jo Biden) ने मदद पहुंचाने का आदेश भी दे दिया है।

पढ़ें :- अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच शी जिनपिंग पहुचेंगे सऊदी अरब, जानिए क्यों अहम है ये यात्रा

इसी के साथ कनाडा (Canada)  में हालात चिंताजनक बने हुए हैं। कनाडा (Canada)  में बीते शनिवार की सुबह आए भीषण तूफान फिओना (Fiona Typhoon) ने जमकर तबाही मचाई है। तूफान की वजह से हवा की रफ्तार काफी तेज रही और आंधी-तूफान के साथ हुई तेज बारिश से कई जगहों पर बड़े-बड़े पेड़ गिर गए हैं । बिजली की व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई।

उधर, फिलीपींस में भी हालात नाजुक हैं। सुपर टाइफून नोरू (Typhoon Noru) फिलीपींस की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। फिलीपींस में राजधानी मनीला (Manila) समेत कई इलाकों को खाली कराया जा रहा है। इसे कैटेगरी 5 का महा तूफान कहा जा रहा है।

अमेरिका में इयान तूफान (Ian Typhoon) 

अमेरिका के फ्लोरिडा में इयान तूफान (Ian Typhoon) के कारण इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। इयान तूफान के मजबूत होने का अनुमान लगाया जा रहा है, क्योंकि यह केमैन द्वीप समूह के पास से गुजरा है और मंगलवार को 3 ग्रेड तूफान में बदल गया। अब इसके 4 ग्रेड का तूफान बनने का अनुमान है।

पढ़ें :- ट्रंप का बड़ा आरोप, कहा-2020 के चुनाव में बड़े पैमाने पर हुई थी धोखाधड़ी

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस तूफान के मजबूत होने की क्षमता है और सभी नागरिक तैयारी पूरी रखें। इस तूफान के संभावित प्रभावों को ट्रैक करने के लिए सभी राज्य और स्थानीय सरकारी भागीदारों के साथ कॉर्डिनेट किया जा रहा है। स्थानीय अधिकारियों को सहायता प्रदान करने का आदेश भी जारी किया गया है।

कनाडा में फियोना तूफान (Fiona Typhoon)

कनाडा (Canada) में आए भयंकर तूफान फियोना (Fiona Typhoon) ने शनिवार की सुबह तड़के लैंडफॉल बनाया, जिससे पूर्वी कनाडा में तेज हवा के साथ भारी बारिश हुई और पांच लाख लोगों के घर की बिजली गुल हो गई। तूफान की वजह से प्यूर्टो रिको और डोमिनिकन गणराज्य में कथित तौर पर आठ लोगों की मौत की खबर है।

तूफान ने पूरे क्षेत्र में कई पेड़ों को गिरा दिया। कुछ बिजली के तार कारों और घरों के ऊपर भी गिर गए, जिसके कारण बिजली को काटना पड़ा और लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हो गए। केप ब्रेटन क्षेत्रीय नगर पालिका के मेयर और परिषद द्वारा व्यापक बिजली कटौती, सड़कों पर यातायात के बंद होने और घरों को नुकसान के बीच स्थानीय आपातकाल की स्थिति घोषित की गई है। तूफान से पहले देश में करीब 1.50 लाख लोगों को अलर्ट कर दिया गया था।

फिलीपींस में नोरू तूफान (Typhoon Noru)

पढ़ें :- अमेरिका में एलजीबीटीक्यू नाइट क्लब में हुई ताबड़तोड़ फायरिंग, 5 की मौत, 18 घायल

सुपर टाइफून नोरू (Super Typhoon Noru) फिलीपींस (Philippines)  की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। नोरू महातूफान में 240 किमी प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। साथ ही सुपर टाइफून नोरू (Super Typhoon Noru) में हवा के थपेड़ों की रफ्तार 300 किमी प्रति घंटा से भी अधिक हो सकती है । यानी तूफान नोरू (Typhoon Noru)में चलने वाली हवा की रफ्तार भारत में चलने वाली सबसे तेज़ ट्रेन की गति से भी अधिक होगी।

फिलीपींस (Philippines) तटरक्षक बल ने कहा है कि राजधानी के दक्षिण बंदरगाहों में 1,200 से अधिक यात्री और 28 जहाज फंसे हुए हैं। बता दें कि फिलीपींस (Philippines) में भारतीय समुदाय (Indian Community)के लोगों की संख्या करीब 1,30,000 है। इसमें 15 हजार छात्र भी हैं, जो मनीला समेत विभिन्न जगहों पर पढ़ाई कर रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...