PM मोदी ने लाल किले से कहा- 2022 तक भारत का बेटा या बेटी अंतरिक्ष में जाएगा

PM मोदी ने लाल किले से कहा- 2022 तक भारत का बेटा या बेटी अंतरिक्ष में जाएगा
PM मोदी ने लाल किले से कहा- 2022 तक भारत का बेटा या बेटी अंतरिक्ष में जाएगा

First Indian To Travel To Space Till 2022 When India Will Celebrate Its 75th Independence Day

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बुधवार को लाल किले से भाषण देते हुए अंतरिक्ष अभियान के बारे में जानकारी दी। देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि मुझे यह घोषणा करने में प्रसन्नता हो रही है कि 2022 तक, 75 वें स्वतंत्रता वर्ष में हम एक मानव अंतरिक्ष मिशन की योजना बना रहे हैं।

पीएम मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और इसके वैज्ञानिकों की उपलब्धियों की तारीफ करते हुए निकट भविष्य की योजना का खुलासा किया। उन्होंने कहा, ‘आज मेरा सौभाग्य है कि इस पावन अवसर पर मुझे देश को एक और खुशखबरी देने का अवसर मिला है।

साल 2022, यानि आजादी के 75वें वर्ष में और संभव हुआ तो उससे पहले ही, भारत मां का कोई संतान, चाहे बेटा हो या बेटी, अंतरिक्ष में जाएगा। उसके हाथ में तिरंगा होगा। हमारा देश इसके साथ ही इंसानों को अंतरिक्ष में भेजने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा।’ उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर, वर्ष 2022 तक भारत का बेटा या बेटी अंतरिक्ष में जाएगी।  यदि संभव हुआ तो भारत इस उपलब्धि को हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश होगा।

पीएम ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि देश के वैज्ञानिकों ने भारत को आगे रखने में कोई कमी नहीं की। एक साथ सौ से अधिक सैटेलाइट एक साथ छोड़कर हमारे वैज्ञानिकों ने दुनिया को चकित कर दिया। मंगल यान को पहले प्रयास में सफल बनाया है। यह हमारे वैज्ञानिकों की सिद्धि थी। अगले दिनों में नाविक लॉन्च करने जा रहे हैं। इसके द्वारा मछुआरों की जिंदगी बेहतर बनेगी। उल्लेखीय है कि चंद्रयान 1 भारत का पहला चंद्र अभियान था। अक्तूबर 2008 में अपने मिशन पर गये चंद्रयान 1 ने अगस्त 2009 तक काम किया। मंगलयान भारत का मंगल अभियान था जो 2014 में शुरू हुआ था।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बुधवार को लाल किले से भाषण देते हुए अंतरिक्ष अभियान के बारे में जानकारी दी। देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि मुझे यह घोषणा करने में प्रसन्नता हो रही है कि 2022 तक, 75 वें स्वतंत्रता वर्ष में हम एक मानव अंतरिक्ष मिशन की योजना बना रहे हैं। पीएम मोदी…