1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. corona virus new variant omicron: ओमीक्रॉन वेरिएंट की पहली तस्वीर सामने आई, देखे गए डेल्टा से ज्यादा म्यूटेशन

corona virus new variant omicron: ओमीक्रॉन वेरिएंट की पहली तस्वीर सामने आई, देखे गए डेल्टा से ज्यादा म्यूटेशन

दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की पहली तस्वीर  दुनिया के सामने आई है।तस्वीरों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन में कोरोना के अन्य वेरिएंट की तुलना में अधिक म्यूटेशन हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

corona virus new variant omicron: दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की पहली तस्वीर  दुनिया के सामने आई है।तस्वीरों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन में कोरोना के अन्य वेरिएंट की तुलना में अधिक म्यूटेशन हैं। यह महत्वपूर्ण जानकारी इटली की राजधानी रोम के बम्बिनो गेसू अस्पताल ने तस्वीर के आधार दी है।

पढ़ें :- 'Omicron variant' की लहर भारत में कब पीक पर होगी, विशेषज्ञ ने जानें क्या की भविष्यवाणी?

शोध दल के मुताबिक, ओमिक्रॉन के ऊपरी भाग में प्रोटीन होता है जो मानव की कोशिकाओं से संपर्क करता है। ओमिक्रॉन पुराने वेरिएंट की तुलना में ज्यादा म्यूटेट होता है। जो मानव कोशिकाओं के साथ संपर्क करता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि जब कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन पर और रिसर्च की जाएगी तो पता चलेगा कि ये वेरिएंट न्यूट्रल है, कम खतरनाक है या पिछले वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक है।

बता दें कि 24 नवंबर को ओमिक्रॉन वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि हुई थी। इस वायरस के पहले मरीज की पहचान दक्षिण अफ्रीका में हुई थी। कई देश ओमिक्रॉन के प्रसार को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इसी क्रम में दक्षिण अफ्रीकी देशों से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...