1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. First woman Sikh judge in America : भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह अमेरिका में बनीं पहली महिला सिख जज

First woman Sikh judge in America : भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह अमेरिका में बनीं पहली महिला सिख जज

भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह ने हैरिस काउंटी न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है। इसी के साथ मनप्रीत अमेरिका में पहली महिला सिख न्यायाधीश बन गई हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

First woman Sikh judge in America : भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह ने हैरिस काउंटी न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है। इसी के साथ मनप्रीत अमेरिका में पहली महिला सिख न्यायाधीश बन गई हैं। न्यायाधीश मनप्रीत सिंह का जन्म और पालन-पोषण ह्यूस्टन में हुआ था और अब वह अपने पति और दो बच्चों के साथ बेलेयर में रहती हैं। उन्होंने शुक्रवार को टेक्सास में लॉ नंबर 4 में हैरिस काउंटी सिविल कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। सिंह के पिता 1970 के दशक की शुरुआत में अमेरिका आ गए थे।

पढ़ें :- Hindenburg Report : गौतम अडानी पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, अब बिगड़ा मूडीज का मूड, गिरते शेयर पर एजेंसी दी ये चेतावनी

निचली अदालत  में बीस वर्षों वकील रहीं मनप्रीत सिंह स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई नागरिक अधिकार संगठनों में शामिल रही हैं। उन्होंने शपथ समारोह में कहा, ‘‘यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है क्योंकि मैं एच-टाउन (ह्यूस्टन का एक उपनाम) का सबसे अधिक प्रतिनिधित्व करती हूं, और मैं बहुत खुश हूं।” भारतीय-अमेरिकी न्यायाधीश रवि संदिल ने खचाखच भरे अदालत कक्ष में आयोजित समारोह की अध्यक्षता की। संदिल ने कहा, ‘‘सिख समुदाय के लिए यह वास्तव में एक बड़ा क्षण है।” संदिल राज्य के पहले दक्षिण एशियाई न्यायाधीश भी हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...