1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. fitness tips after marriage: शादी के बाद आखिर क्यों लोग होते है मोटापे का शिकार

fitness tips after marriage: शादी के बाद आखिर क्यों लोग होते है मोटापे का शिकार

अक्सर यह देखा जाता है कि शादी से पहले स्लिम और फिट दिखनेवाले ज्यादातर लोग शादी के बाद मोटे होने लगते हैं। लेकिन क्या आप को इसके कारण के बारे में पता है। यह कोई बिमारी नहीं होती यह केवल आप को लाइफ- स्टाइल के बदलाव के कारण होता है। 

By प्रिया सिंह 
Updated Date

fitness tips after marriage: अक्सर यह देखा जाता है कि शादी से पहले स्लिम और फिट दिखनेवाले ज्यादातर लोग शादी के बाद मोटे होने लगते हैं। लेकिन क्या आप को इसके कारण के बारे में पता है। यह कोई बिमारी नहीं होती यह केवल आप को लाइफ- स्टाइल के बदलाव के कारण होता है।

पढ़ें :- Eye Care TIPS: कमजोर आंखों वाले व्यक्ति अपने डाइट में शामिल करें ये फूड्स

लाइफ-स्टाइल में बदलाव

शादी के बाद पति-पत्नी दोनों के लाइफ-स्टाइल में कई बदलाव आ जाते हैं,शादी के बाद लोग खुद पर ध्यान देना बंद कर देते हैं। जिसके कारण लोग मौटापे का शिकार हो जाते हैं।

शादी के बाद लापरवाह होना

शादी के बाद ज्यादातर कपल यह सोचते हैं कि अब तो उनकी शादी हो गई. अब किसी और को आकर्षित नहीं करना है. अपनी इस सोच की वजह से वो लापरवाह हो जाते हैं और अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं देते. कहा जाता है कि जो जोडे अपनी शादी से खुश, संतुष्ट और सुरक्षित महसूस करते हैं उनमें वज़न बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है, क्योंकि उनपर किसी को आकर्षित करने का कोई दबाव नहीं होता.

किचन के खाने के मज़ा

शादी के बाद औरतें कई तरह के ज़ायकेदार भोजन बनाती है ताकि वो अपने पति और घर के बाकी लोगों को खुश कर सके। यह भी बहुत बड़ी कारण है। जिसके कारण वह बनाती हैं और खाती हैं।

महिलाओं की प्रेगनेंसी

पढ़ें :- Garmiyon Mein Sehat : गर्मी में हमेशा तरोताजा रहने के लिए अपनाए ये टिप्स, इन पदार्थों को खाने से बचें

शादी के बाद जब-जब महिलाओं में मोटापे की बात आती है तो प्रेग्नेंसी से इसकी गुजाईश दोगुनी बढ़ जाती है. प्रेग्नेंसी के दौरान औरतों का ज्यादा ख्याल रखा जाता है, जिसके चलते उनका वजन तेज़ी से बढ़ता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...