1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. अपनी त्वचा पर हल्दी (Turmeric) का उपयोग करते समय पाँच सामान्य गलतियाँ

अपनी त्वचा पर हल्दी (Turmeric) का उपयोग करते समय पाँच सामान्य गलतियाँ

सुनहरे मसाले का उपयोग न केवल हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है, बल्कि त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को कम करने और हमारी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी किया जाता है

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हल्दी (Turmeric)  एक ऐसी लोकप्रिय सामग्री है जिसका उपयोग सभी त्वचा देखभाल व्यवस्थाओं में किया जाता है और इसका सेवन किया जाता है। लगभग हर कोई इन दिनों अपनी त्वचा, बालों और समग्र स्वास्थ्य की देखभाल के लिए प्राकृतिक तरीके अपना रहा है। लोगों ने प्राकृतिक अवयवों की शक्ति को महसूस किया है और रासायनिक-आधारित उत्पादों पर बहुत पैसा खर्च करने के बजाय अपनी त्वचा की देखभाल के लिए हस्तनिर्मित और रसोई के सामानों का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

पढ़ें :- बरसात के मौसम में त्वचा की समस्याओं से बचने के 9 तरीके
Jai Ho India App Panchang

सुनहरे मसाले का उपयोग न केवल हमारे भोजन के स्वाद के लिए किया जाता है, बल्कि यह त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को कम करने और हमारी त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करता है। हम आमतौर पर इसका उपयोग अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए करते हैं या इसे फेस पैक के रूप में उपयोग करते हैं हालांकि, कुछ लोग अपनी त्वचा पर हल्दी लगाते समय कुछ गलतियां करते हैं।

हल्दी (Turmeric) अपने आप में एक शानदार मसाला है, लेकिन यह जानना जरूरी है कि आप इसे और क्या मिला रहे हैं। हल्दी के साथ मिश्रित करने के लिए सबसे लोकप्रिय सामग्री गुलाब जल, दूध और पानी हैं। यदि अनावश्यक सामग्री पेश की जाती है, तो वे हल्दी के साथ प्रतिक्रिया करके त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हल्दी में सक्रिय तत्व करक्यूमिन होता है, जो एक बहुत अच्छा विरोधी भड़काऊ एजेंट है

इसे अपनी त्वचा पर अधिक समय तक रखने से

हल्दी वह सब कुछ देती है जो एक पीले रंग की टिंट को छूती है। इसलिए, आपको इस बात से सावधान रहना चाहिए कि आप इसे अपने चेहरे पर कितनी देर तक लगाते हैं। 20 मिनट के भीतर सभी फेस पैक चेहरे से हटा दिए जाने चाहिए, और हल्दी कोई अपवाद नहीं है। यदि आप अपने चेहरे पर हल्दी का फेस पैक लंबे समय तक छोड़ देते हैं, तो इससे आपकी त्वचा पर पीले रंग के निशान पड़ सकते हैं। इसलिए समय का ध्यान रखें। हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन करने से भी मुंहासे हो सकते हैं।

पढ़ें :- त्वचा की देखभाल के लिए हयालूरोनिक एसिड के लाभ

अच्छी तरह से नहीं धोना

दैनिक जीवन के तनाव और भागदौड़ के साथ, हम अक्सर अपने स्किनकेयर रूटीन के महत्वपूर्ण पहलुओं को नजरअंदाज कर देते हैं, जिनमें से एक है अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोना। हल्दी को अपने चेहरे/त्वचा से हटाने के बाद, हमें इसे ठंडे या कमरे के तापमान के पानी से अच्छी तरह से धोना चाहिए। जब आप इसमें हों, तो अपने चेहरे के कोनों के बारे में न भूलें। इसके बाद एक हल्की मॉइस्चराइजिंग क्रीम का पालन करना चाहिए।

साबुन का प्रयोग

एक और आम गलती है फेस पैक लगाने के बाद अपने चेहरे को साबुन से धोना। हल्दी पैक हटाने के बाद 24 से 48 घंटे तक अपनी त्वचा या चेहरे पर साबुन के इस्तेमाल से बचें।

इसे असमान रूप से लागू करना

पढ़ें :- मानसून में Skincare Routine को न भूलें, स्किन की हर समस्या के रहेंगे दूर

हम जल्दबाजी में हल्दी का फेस पैक असमान रूप से लगाते हैं, जो एक और सामान्य गलती है जिससे हमें बचना चाहिए। अगर हल्दी को असमान रूप से लगाया जाए तो यह अच्छी तरह से काम नहीं करेगी क्योंकि यह आपके पूरे चेहरे को नहीं ढकेगी। इसके अलावा, आप एक पैचवर्क चेहरा देख सकते हैं क्योंकि जिस क्षेत्र में आपने हल्दी लगाई है वह थोड़ा पीला होगा, जबकि आपका बाकी चेहरा सामान्य होगा। त्वचा पर एक समान और पतली परत लगानी चाहिए। इसे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाना चाहिए। अपनी गर्दन के आसपास के क्षेत्र को मत भूलना

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...