1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. दिल्ली के खराब प्रदूषण से खुद को बचाने के पांच आसान तरीके

दिल्ली के खराब प्रदूषण से खुद को बचाने के पांच आसान तरीके

हालांकि, कोई भी संकट से नहीं भाग सकता है, लेकिन स्वास्थ्य की देखभाल के लिए प्रदूषण के खिलाफ प्रतिरोध जरूर बना सकता है। वायु प्रदूषण से खुद को बचाने और अपने शरीर पर इसके प्रभाव से बचने के लिए यहां पांच आसान तरीके दिए गए हैं

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

दिल्ली-एनसीआर में पराली जलाने समेत कई कारणों से हवा की गुणवत्ता गंभीर रूप से खराब हो गई है दिल्ली-एनसीआर में बिगड़ती वायु गुणवत्ता के कारण लोगों को अस्थमा और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

पढ़ें :- प्रदूषण आपकी त्वचा को समय से पहले कर देता है बूढ़ा: धूल-प्रदूषण से बिगड़ रही है सूरत तो अपनाएं ये उपाय,

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, वायु प्रदूषण को सबसे खतरनाक पर्यावरणीय खतरों में से एक माना जाता है। स्थिति को देखते हुए, दिल्ली सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने और सरकारी कर्मचारियों के लिए घर से काम करने की घोषणा सहित आपातकालीन उपाय किए हैं।

हालांकि, कोई भी संकट से नहीं भाग सकता है, लेकिन स्वास्थ्य की देखभाल के लिए प्रदूषण के खिलाफ प्रतिरोध जरूर बना सकता है। वायु प्रदूषण से खुद को बचाने और अपने शरीर पर इसके प्रभाव से बचने के लिए यहां पांच आसान तरीके दिए गए हैं:

1. बाहरी गतिविधियों से बचें

हां, स्वस्थ जीवनशैली के लिए व्यायाम उन आवश्यक प्रथाओं में से एक है जिन्हें बनाए रखना चाहिए। हालांकि, प्रदूषण के उच्च स्तर के दौरान किसी भी तरह का व्यायाम या दौड़ना किसी व्यक्ति के लिए घातक साबित हो सकता है, क्योंकि अधिक समय बाहर बिताने का मतलब जहरीली हवा और प्रदूषकों के अधिक संपर्क में आना है जो कई श्वसन और हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। व्यायाम या दौड़ते समय लोग आमतौर पर पैंट करते हैं, जिसके कारण उनके मुंह से गहरी सांस लेने की संभावना अधिक होती है, हवा से जहरीले प्रदूषकों को बाहर निकालते हैं।

पढ़ें :- राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021: जानिए महत्व, उद्देश्य और क्यों मनाया जाता है यह दिन

2. बाहर जाते समय हमेशा अपना मास्क पहनें

बाहर जाते समय मास्क पहनना एक आवश्यक कदम है, क्योंकि यह व्यक्ति को जहरीली हवा में सांस लेने से बचाता है। बाजार में चुनने के लिए मास्क के ढेरों विकल्प हैं। पी-रेटेड, आर-रेटेड या एन-रेटेड शुरू करके, लोग अपनी पसंद के अनुसार मास्क चुन सकते हैं।

3. अपने घर में वायु शुद्ध करने वाले पौधे लाएं

घरों और कार्यालयों में एलोवेरा, स्पाइडर प्लांट, स्नेक प्लांट, बैम्बू पाम जैसे पौधे लगाने चाहिए क्योंकि ये पौधे घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने और इनडोर प्रदूषण को कम करने में मदद करते हैं।

4. विटामिन सी, ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर आहार

पढ़ें :- फेफड़े के कैंसर जागरूकता माह: वायु प्रदूषण हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है

प्रदूषण के प्रतिकूल प्रभाव से लड़ने के लिए पोषण से भरपूर आहार बहुत उपयोगी है। अपने स्वास्थ्य पर वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए विटामिन सी, मैग्नीशियम और ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए।

5. नियमित रूप से भाप लें

प्रतिदिन नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदों के साथ भाप लेने से वायु मार्ग को आराम मिलता है और शरीर से हानिकारक कण पदार्थ भी बाहर निकलते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...