1. हिन्दी समाचार
  2. सुबह खाली पेट भूल से भी इन चीजों का न करें सेवन, पड़ सकते हैं बीमार

सुबह खाली पेट भूल से भी इन चीजों का न करें सेवन, पड़ सकते हैं बीमार

Five Food Should Not Eat Empty Stomach In Morning

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्वास्थ और खानपान का खयाल नहीं रख पाते हैं। दरअसल स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि सही खानपान और भरपूर नींद के साथ-साथ सारे काम अपने समय पर पूरे हों। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे सुबह भूलकर भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए क्योंकि ये आपको बीमार कर सकता है।

पढ़ें :- महिलाओं को ये काम करते कभी ना देखें वरना हो सकती है बड़ी भूल

खाली पेट न खाएं ये चीजें

  • टमाटर में विटामिन सी के साथ ही कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए। दरअसल, टमाटर से पेट में टैनिक ऐसिड की मात्रा बढ़ जाती है जो मरोड़, गैस जैसी पेट संबंधी समस्या पैदा करता है।
  • दही या अन्य फर्मेन्टिड मिल्क प्रॉडक्ट्स को खाली पेट खाया जाए तो इससे गट में हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड का निर्माण होता है। यह पेट में मौजूद लैक्टिक ऐसिड को मार देता है जिससे ऐसिडिटी की समस्या हो जाती है और पेट में जलन व दर्द होने लगता है।
  • नाशपाती में पोटैशियम, विटमिन के, फिनॉलिक कंपाउंड, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैगनीज जैसे गुणकारी तत्वों होते हैं, लेकिन खाली पेट इस फल को खाना शरीर को अंदरूनी नुकसान पहुंचा सकता है। एक स्टडी के मुताबिक नाशपाती को खाली पेट खाने पर शरीर के अंगों को बाहरी प्रदूषण सोखने से बचाने वाले म्यूकस मेम्ब्रेन को नुकसान पहुंचता है।
  • कई लोग खाली पेट केला खाते हैं लेकिन ऐसा करना उन्हें बीमार कर सकता है। दरअसल, केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। खाली पेट इस फल को खाने पर खून में पहले से मौजूद इन तत्वों की मात्रा गड़बड़ा जाती है, जिससे बेचैनी होना, उल्टी जैसा लगना, दस्त लगने जैसी समस्या हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...