1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. विश्व के पांच सबसे सुंदर शहर, हर कोई बसना चाहेगा इन शहरों में

विश्व के पांच सबसे सुंदर शहर, हर कोई बसना चाहेगा इन शहरों में

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

दुनिया में कई ऐसे शहर है, जो बहुत सुंदर है, आज हम भी आपकों अपने इस आर्टिकल में दुनिया के पांच खूबसूरत शहर के बारे में ही बताएंगे. बता दें, कि यह पांच शहर दुनियाभर में अपनी खूबसूरती के लिए पहचाने जाते हैं.

विश्व के पांच सबसे सुंदर शहर पर एक नजर :

वेनिस

वेनिस को इस संसार का सबसे सुंदर शहर कहा जाता हैं. यह शहर एक तरह से प्राकृतिक सौन्दर्य का खजाना है. इस शहर की सुन्दरता तब और बढ़ जाती है. जब इसकी छाया शहर को काटने बनाते हैंवाली नहरों में दिखाई देती है.

पैरिस

फ़्रांस की राजधानी पैरिस भी सुंदरता के मामले में किसी भी शहर से कम नहीं है. पैरिस शहर में सीन नदी और इसके पास बने पुलों का नजारा देखते ही बनता हा. इस शहर के चौड़े मार्ग, सजे हुए घर और शहर के लोगो की सफाई के प्रति जागरूकता इस शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाते हैं.

प्राग

इस शहर को हजारों मीनारों के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इस शहर में शानदार कलात्मक तरीके से सुरक्षित रखी गई ऐतहासिक इमारतें हैं जो इतिहास के प्रत्येक काल का प्रतिनिधित्व करती है. इस शहर की छोटी गलियों और चौकोर पत्थरों से बनी सड़के किसी को भी अपनी सुंदरता से लुभा सकती है.

लिस्बन

लिस्बन में शानदार पहाड़ियों का नजारा देखने को मिलता है. प्राकृतिक सौन्दर्य के मामले में लिस्बन का कोई मुकाबला नाजी हैं. यहाँ की सड़कों के प्रत्येक मोड़ पर मनोरम नज़ारे देखने को मिल जाते हैं, जिसे इंसान का मन प्रफुल्लित हो जाता है.

रियो डी जेनरियो

ब्राजील का यह शहर भी खूबसूरती के मामले में किसी से कम नहीं है. इस शहर के साथ इतनी प्राकृतिक सुंदरता जुडी है, कि इसे सर्वधिक सुंदर शहरों में गिना जाता है. यहाँ के समुन्द्रो का नीलापान व समुन्द्रतटों पर बालू चांदी सी चमकती है.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...