राष्ट्रपति भवन में पांच नए राज्यपालों ने ली शपथ

राष्ट्रपति भवन में पांच नए राज्यपालों ने ली शपथ

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु में नए राज्यपालों की नियुक्ति की है, जबकि एक केन्द्र शासित राज्य अंडमान निकोबार में नए उप राज्यपाल की​ नियुक्ति की गई है। राज्यपाल के रूप में शपथ लेने वालों में प्रो0 जगदीश मुखी, ब्रिगेडियर रि0 बीडी मिश्रा, बनवारी लाल पुरोहित, सत्यपाल मलिक और गंगा प्रसाद को शपथ ग्रहण करवाई गई जबकि एडमिरल रि0 देवेन्द्र कुमार जोशी ने उपराज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण की।

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, केन्द्र शासित अंडमान निकोबार दीप समूह के उप राज्यपाल जगदीश मुखी को असम के राज्यपाल के रूप में शपथ दिलाई गई है। मुखी के स्थान पर भारतीय 21वे नौ सेनाध्यक्ष एडमिरल रि0 देवेन्द्र कुमार जोशी अंडमान निकोबार के नए उप राज्यपाल होंगे।

{ यह भी पढ़ें:- राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने शास्त्री को 113वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी }

पूर्व केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल मलिक को बिहार का राज्यपाल, बनवारी लाल पुरोहित को तमिलनाडु का राज्यपाल, गंगा प्रसाद को मेघालय का राज्यपाल, ​ब्रिगेडियर रित्र बीडी मिश्रा को अरुणाचल प्रदेश का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

लंबे समय से राजनीतिक अस्थिरता के दौर से गुजर रहे तमिलनाडु के राज्यपाल का अतिरिक्त पदाभार महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव के पास था। तमिलनाडु में लंबे समय से पूर्णकालिक राज्यपाल की मांग उठ रही थी।

{ यह भी पढ़ें:- असम में सेना के रिटायर्ड अफसर को 30 साल बाद बताया बांग्लादेशी नागरिक }

आपको बता दें कि लंबे समय से देश के कई राज्यों में रिक्त चल रहे राज्यपाल के पदों के लिए कई राजनेताओं के नामों की चर्चा चल रही थी। जिनमें यूपी से केन्द्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा देने वाले वरिष्ठ सांसद कलराज मिश्रा और लखनऊ के पूर्व सांसद लालजी टंडन के नाम की चर्चा जोरों पर थी।