1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. फ्रांस से पांच राफेल लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान, 29 जुलाई को आयेंगे भारत

फ्रांस से पांच राफेल लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान, 29 जुलाई को आयेंगे भारत

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। इस बीच फ्रांस से पांच लड़ाकू विमानों ने भारत के लिए उड़ान भर दी हैं। यह विमान 29 जुलाई को भारत आ जायेंगे। इन लड़ाकू विमानों को भारतीय वायुसेना के पायलट उड़ा रहे हैं और ये रीफ्यूलिंग के लिए संयुक्त अरब अमीरात के अल धाफरा एयरबेस पर रुकेंगे।

बता दें कि, करीब 7364 किलो मीटर की यात्रा करके यह विमान 29 जुलाई यानी बुधवार को अंबाला एयरबेस पर पहुंचेंगे। भारत पहुंचने के बाद इन विमानों को अगले सप्ताह तक चीन के बॉर्डर पर तैनात करने की उम्मीद है। ये पांच विमान भारत और फ्रांस के बीच हुई 36 विमानों के समझौते की पहली खेप है।

अबतक वायुसेना के 12 लड़ाकू पायलटों ने फ्रांस में राफेल लड़ाकू जेट पर अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। कुछ और अपने प्रशिक्षण के उन्नत चरण में हैं। गौरतलब है कि भारत और फ्रांस के बीच हुए समझौते के अनुसार, दोनों देशों को कुल 36 वायुसेना पायलटों को फ्रेंच एविएटर्स द्वारा राफेल लड़ाकू जेट पर प्रशिक्षित किया जाना है।

जहां अधिकांश वायुसेना के पायलटों को फ्रांस में प्रशिक्षित किया जाएगा, वहीं कुछ भारत में अभ्यास करेंगे। गौरतलब है कि भारत की मोदी सरकार ने 2016 में फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमानों का सौदा 60,000 करोड़ रुपए में किया था।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पहला राफेल विमान फ्रांस के एक एयरबेस पर पिछले साल 8 अक्तूबर को प्राप्त किया था। अब जो पांच विमान भारत आ रहे हैं ये मई में ही आने वाले थे, लेकिन कोरोना वायरस महामारी को लेकर कुछ देरी हुई।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...