चमत्कार: जमीन के अंदर नागों का जोड़ा कर रहा था शिवलिंग की निगरानी, खुदाई में मिली ये चीज़ें

shivling1
चमत्कार: जमीन के अंदर नागों का जोड़ा कर रहा था शिवलिंग की निगरानी, खुदाई में मिली ये चीज़ें

नई दिल्ली। पंजाब के लुधियाना से एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है, यहां मंदिर निर्माण की खुदाई के दौरान दो नागों का जोड़ा पाया गया, वहीं जब खुदाई आगे बढ़ी तो पांच शिवलिंग नजर आए। इन शिवलिंग पर ॐ की आकृति भी दिखाई दी। खुदाई के दौरान ईस्ट इंड‍िया कंपनी के समय के 1616 ईसवी के स‍िक्के भी न‍िकले हैं। ये खबर इलाके में फैलते ही देखने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी और खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी।

Five Shivalinga Found In Punjab S Ludhiana During Digging :

दरअसल, पंजाब के लुधियाना में शिव महिमा मंदिर में नया शिवलिंग स्थापित करने के लिए खुदाई चल रही थी। मजदूर मिट्टी खोद रहे थे कि अचानक सांपों का जोड़ा दिखाई दिया। इसके बाद मजदूरों ने खुदाई रोक दी। सांपों का जोड़ा बेहोशी की हालत में था। तुरंत उन्हें बाहर निकाल कर कांच के जार में रखा गया औऱ फिर मजदूरों ने सावधानी से खुदाई शुरू की। इसके बाद जो हुआ उसे देखकर वहां मौजूद लोगों के होश उड़ गए।

खुदाई के दौरान ठीक उसी जगह पांच शिवलिंग दबे हुए मिले और अंग्रेजों के जमाने के सिक्के और एक शंख भी मिला। मंदिर प्रबंधकों का कहना है कि यहां शिवलिंग बनाने के लिए ही खुदाई चल रही थी और भगवान खुद प्रकट हो गए। कहा जा रहा है सांप यहां दबे शिवलिंगों की रक्षा सालों से कर रहे थे औऱ जब कुदाल चली तो वो बेहोश हो गए।

जैसे ही यह सारा माजरा लोगों का पता चला, वहां इन सब को देखने के ल‍िए लोग आने लगे। लोग अपने-अपने तरीके से श्रद्धा प्रकट कर रहे थे। प्राचीन शिव मंदिर पुजारी पुष्प राज के अनुसार गुरपाल नगर स्थित यह शिव मंदिर लगभग 40 साल पुराना है। कुछ समय पहले यहां पर स्थापित शिवलिंग खंडित हो गया था। इसलिए दोबारा शिवलिंग स्थापित करने का काम शुरू किया गया।

खुदाई करते समय पहले एक नाग का जोड़ा वहां से निकला। पहले सभी उन्हें देखकर डर गए। नाग का जोड़ा जैसे वहां से निकला खुदाई का काम आगे शुरू किया गया। अचानक वहां से 5 प्राकृतिक शिवलिंग निकले। शिवलिंग के पासे 8 सिक्के मिले है, जिन पर सन 1621 लिखा हुआ है।

नई दिल्ली। पंजाब के लुधियाना से एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है, यहां मंदिर निर्माण की खुदाई के दौरान दो नागों का जोड़ा पाया गया, वहीं जब खुदाई आगे बढ़ी तो पांच शिवलिंग नजर आए। इन शिवलिंग पर ॐ की आकृति भी दिखाई दी। खुदाई के दौरान ईस्ट इंड‍िया कंपनी के समय के 1616 ईसवी के स‍िक्के भी न‍िकले हैं। ये खबर इलाके में फैलते ही देखने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी और खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी। दरअसल, पंजाब के लुधियाना में शिव महिमा मंदिर में नया शिवलिंग स्थापित करने के लिए खुदाई चल रही थी। मजदूर मिट्टी खोद रहे थे कि अचानक सांपों का जोड़ा दिखाई दिया। इसके बाद मजदूरों ने खुदाई रोक दी। सांपों का जोड़ा बेहोशी की हालत में था। तुरंत उन्हें बाहर निकाल कर कांच के जार में रखा गया औऱ फिर मजदूरों ने सावधानी से खुदाई शुरू की। इसके बाद जो हुआ उसे देखकर वहां मौजूद लोगों के होश उड़ गए। खुदाई के दौरान ठीक उसी जगह पांच शिवलिंग दबे हुए मिले और अंग्रेजों के जमाने के सिक्के और एक शंख भी मिला। मंदिर प्रबंधकों का कहना है कि यहां शिवलिंग बनाने के लिए ही खुदाई चल रही थी और भगवान खुद प्रकट हो गए। कहा जा रहा है सांप यहां दबे शिवलिंगों की रक्षा सालों से कर रहे थे औऱ जब कुदाल चली तो वो बेहोश हो गए। जैसे ही यह सारा माजरा लोगों का पता चला, वहां इन सब को देखने के ल‍िए लोग आने लगे। लोग अपने-अपने तरीके से श्रद्धा प्रकट कर रहे थे। प्राचीन शिव मंदिर पुजारी पुष्प राज के अनुसार गुरपाल नगर स्थित यह शिव मंदिर लगभग 40 साल पुराना है। कुछ समय पहले यहां पर स्थापित शिवलिंग खंडित हो गया था। इसलिए दोबारा शिवलिंग स्थापित करने का काम शुरू किया गया। खुदाई करते समय पहले एक नाग का जोड़ा वहां से निकला। पहले सभी उन्हें देखकर डर गए। नाग का जोड़ा जैसे वहां से निकला खुदाई का काम आगे शुरू किया गया। अचानक वहां से 5 प्राकृतिक शिवलिंग निकले। शिवलिंग के पासे 8 सिक्के मिले है, जिन पर सन 1621 लिखा हुआ है।