1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. flaxseed Intake : अलसी के सेवन से जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं , भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है

flaxseed Intake : अलसी के सेवन से जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं , भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है

अलसी के बीज प्रभावशाली मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इसके सेवन  बेहतर पाचन और कैंसर के जोखिम कम होते है। ये बीज न केवल व्यंजनों में पौष्टिक बनाते है और  स्वाद बनाते हैं, बल्कि वे हृदय-स्वस्थ वसा, फाइबर, पौधे प्रोटीन, और प्रमुख विटामिन और खनिजों जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

flaxseed Intake  : अलसी के बीज प्रभावशाली मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इसके सेवन  बेहतर पाचन और कैंसर के जोखिम कम होते है। ये बीज न केवल व्यंजनों में पौष्टिक बनाते है और  स्वाद बनाते हैं, बल्कि वे हृदय-स्वस्थ वसा, फाइबर, पौधे प्रोटीन, और प्रमुख विटामिन और खनिजों जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

पिछले कुछ वर्षों से, अलसी के बीज अपने स्वास्थ्य लाभों की प्रचुरता के कारण तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं। अलसी के सेवन से शरीर को कई बीमारियों से मुक्त रखा जा सकता है। वहीं अगर आप आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं।

अलसी की तासीर गर्म होती है। ऐसे में गर्मियों में इसके अधिक सेवन से आंतों को नुकसान पहुंच सकता है। हालांकि व्यक्ति सर्दियों में अलसी के बीजों का सेवन कर सकता है। अलसी बालों के लिए भी काफी लाभकारी हो सकती है। अलसी के तेल से बालों को मजबूती मिलती है और बालों के विकास में भी अलसी का तेल बेहद उपयोगी है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...